Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Canara Bank से लोन लेना हुआ महंगा, उधारी दर में किया 5 बेसिस प्वाइंट का इजाफा, जानें नई दर

Canara Bank से लोन लेना हुआ महंगा, उधारी दर में किया 5 बेसिस प्वाइंट का इजाफा, जानें नई दर

एक साल की दर का उपयोग ऑटो (Auto), पर्सनल (Personal) और होम लोन (Home Loan) जैसे ज्यादातर कंज्यूमर लोन को तय करने के लिए किया जाता है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 09, 2023 16:03 IST
नई दर 12 नवंबर से प्रभावी होगी।- India TV Paisa
Photo:REUTERS नई दर 12 नवंबर से प्रभावी होगी।

सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक (Canara Bank) से लोन लेना अब पहले के मुकाबले महंगा होने वाला है। बैंक ने गुरुवार को सभी अवधि के लिए बेंचमार्क ऋण दर (Canara Bank MCLR rate) में 5 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है। बैंक के इस अनाउंसमेंट के बाद हर तरह का कर्ज महंगा हो जाएगा। पीटीआई की खबर के मुताबिक, केनरा बैंक ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि विभिन्न अवधियों में फंड आधारित उधार दर की संशोधित सीमांत लागत (MCLR) 12 नवंबर से प्रभावी होगी। एमसीएलआर वह न्यूनतम ब्याज दर है जिस पर कोई बैंक कर्ज दे सकता है।

जानें लेटेस्ट एमसीएलआर दर

खबर के मुताबिक, बेंचमार्क एक साल का एमसीएलआर (Canara Bank MCLR) मौजूदा दर 8.70 प्रतिशत के मुकाबले अब 8.75 प्रतिशत होगा। एक साल की दर का उपयोग ऑटो (Auto), पर्सनल (Personal) और होम लोन (Home Loan) जैसे ज्यादातर कंज्यूमर लोन को तय करने के लिए किया जाता है। इसमें कहा गया है कि रातों-रात, एक महीने, तीन महीने और छह महीने के एमसीएलआर (MCLR) में भी 5 आधार अंक की बढ़ोतरी की गई है।

एचडीएफसी बैंक ने भी दो दिन पहले बढ़ाया

प्राइवेट सेक्टर के एचडीएफसी बैंक ने भी उधारी दर यानी एमसीएलआर (MCLR)में दो दिन पहले ही 5 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है।  यह बढ़ोतरी चुनिंदा लोन अवधि के लोन के लिए की गई है। एमसीएलआर में बढ़ोतरी के बाद अब ऑटो लोन, होम लोन और पर्सनल लोन महंगा हो गया है। नई दरें 7 नवंबर 2023 से लागू हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से रेपो रेट को पिछले कई समय से अपरिवर्तित रखा गया है, बावजूद बैंकों ने अपनी उधारी दरों में इजाफा करना शुरू कर दिया है। आने वाले समय में और भी कुछ बैंक इस राह पर चल सकते हैं। ऐसे में हर तरह का लोन महंगा हो सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement