Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Car Loan EMI Calculator: एसबीआई से ₹10 लाख का कार लोन 5 साल के लिए लेने पर कितनी बनेगी EMI, समझें कैलकुलेशन

Car Loan EMI Calculator: एसबीआई से ₹10 लाख का कार लोन 5 साल के लिए लेने पर कितनी बनेगी EMI, समझें कैलकुलेशन

जानकारों का मानना है कि मैक्सिमम डाउनपेमेंट और मिनिमम कार लोन लेना एक समझदारी भरा फैसला है। कार लोन लेने का मतलब है कि आपको एक तय राशि मासिक किस्त यानी ईएमआई (EMI) के तौर पर चुकानी है।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 16, 2023 17:26 IST
कार लोने लेने के लिए एलिजिबल हैं तो आपको कोई असुविधा नहीं होगी। - India TV Paisa
Photo:PIXABAY कार लोने लेने के लिए एलिजिबल हैं तो आपको कोई असुविधा नहीं होगी।

Car Loan EMI Calculator: नई कार खरीदने के लिए कई लोग लोन (Car Loan) लेते हैं। कई फुल पेमेंट देकर भी खरीदारी करते हैं। अगर आपको जरूरत है तो कार खरीदने के लिए डाउनपेमेंट के बाद बाकी रकम लोन ले सकते हैं। डाउनपेमेंट पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है। जानकारों का मानना है कि मैक्सिमम डाउनपेमेंट और मिनिमम कार लोन लेना एक समझदारी भरा फैसला है। कार लोन लेने का मतलब है कि आपको एक तय राशि मासिक किस्त यानी ईएमआई (EMI) कै तौर पर चुकानी है। ऐसे में अगर भारतीय स्टेट बैंक (SBI) से आप 10 लाख रुपये का कार लोन पांच साल के लिए लेना चाहते हैं तो अप्लाई करने से पहले अपनी ईएमआई को भी कैलकुलेट कर सकते हैं। इससे आपको अपने बजट को बैलेंस करने में मदद मिलेगी।

एसबीआई कार लोन पर ब्याज दर

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, नई कार के लिए अगर आप 3 से 5 साल के रीपेमेंट पर कार लोन लेते हैं तो आपको 8.90 प्रतिशत से लेकर 9.60 प्रतिशत तक की ब्याज दर (SBI Car Loan interest rate) पर यह लोन (SBI Car Loan) मिलेगा। लोन पर लागू ब्याज आपके क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर पर निर्भर करेगा और अमाउंट भी आपकी इनकम और बैंक के विवेक पर निर्भर करता है। अगर आप तय मानक के मुताबिक, कार लोने लेने के लिए एलिजिबल हैं तो आपको कोई असुविधा नहीं होगी।

कितनी बनेगी EMI
भारतीय स्टेट बैंक से अगर आप 10 लाख रुपये का लोन 8.90 प्रतिशत की दर (जब आपका सिबिल स्कोर बहुत अच्छा है तब) पर पांच साल में रीपेमेंट के आधार पर लेते हैं तो एसबीआई कैलकुलेटर के कैलकुलेशन के मुताबिक, आपको हर महीने 20,710 रुपये की मंथली इंस्टॉलमेंट (EMI) चुकानी होगी। इस तरह पूरे पांच साल में आप सिर्फ ब्याज के तौर पर कुल 2,42,591 रुपये बैंक को चुका देंगे।

एसबीआई कार लोन ईएमआई कैलकुलेशन।

Image Source : SBI
एसबीआई कार लोन ईएमआई कैलकुलेशन।

अगर आपका सिबिल स्कोर बहुत कमजोर है और आपको यह लोन 9.60 प्रतिशत ब्याज दर (SBI Car Loan interest rate) पर मिलता है तो आपकी ईएमआई कैलकुलेशन के मुताबिक, 21,051 रुपये मंथली बनेगी। इस आधार पर आप सिर्फ 2,63,046 रुपये ब्याज बैंक को चुकाएंगे।  यहां बता दें, यह फिगर आपके समझने के ख्याल से है। वास्तविक आंकड़ों के लिए आपको अपने बैंक से संपर्क करना चाहिए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement