1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. Fixed Deposit और Bond में से निवेश के लिए कौन है बेहतर? डेटा के माध्यम से समझिए

Fixed Deposit और Bond में से निवेश के लिए कौन है बेहतर? डेटा के माध्यम से समझिए

Fixed Deposit की ब्याज दरों में बढ़ोतरी होने के बाद से सुरक्षित और अच्छे रिटर्न की तलाश करने वाले निवेशकों के पास बैंक FD में निवेश करना एक बेहतर विकल्प बन गया है। हालांकि, बॉन्ड (Bond) में निवेश भी बेहतर रिटर्न के ऑप्शन के रूप में अपनी जरूरतों के आधार पर पूरा खरा उतरता है।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: September 21, 2022 13:42 IST
Fixed Deposit - India TV Hindi News
Photo:INDIA TV Fixed Deposit और Bond में से निवेश के लिए कौन है बेहतर

Highlights

  • बॉन्ड में निवेश करने के लिए आपको मिनिमम 1,000 रुपये की जरूरत होती है
  • 5 हजार रुपये की राशि से आप FD की शुरुआत कर सकते हैं
  • Corporate Bonds पर 7-13 फीसदी तक का रिटर्न मिलता है

Fixed Deposit vs Bond: Fixed Deposit की ब्याज दरों में बढ़ोतरी होने के बाद से सुरक्षित और अच्छे रिटर्न की तलाश करने वाले निवेशकों के पास बैंक FD में निवेश करना एक बेहतर विकल्प बन गया है। हालांकि, बॉन्ड (Bond) में निवेश भी बेहतर रिटर्न के ऑप्शन के रूप में अपनी जरूरतों के आधार पर पूरा खरा उतरता है। अगर आप भी निवेश करने की सोच रहे हैं और इस कंफ्यूजन में हैं कि कौन सा निवेश बेहतर है? किसमें ज्यादा रिटर्न मिल सकता है? तो ये खबर आपके लिए है क्योंकि आज हम आपके इन्हीं सब सवालों का जवाब देने जा रहे हैं।

क्या बॉन्ड में निवेश करने का यह अच्छा समय है?

बॉन्ड में निवेश करने का कोई विशेष समय नहीं होता है। आप जब चाहें इसमें निवेश कर सकते हैं। आप वर्ष में कभी भी बॉन्ड खरीदते हैं तो आप नियमानुसार मिलने वाली सभी सुविधाओं के हकदार होते हैं। जीवन में अपने विभिन्न वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए बॉन्ड में जल्दी निवेश करना बेहतर माना जाता है।

क्या बॉन्ड बैंक FD से बेहतर हैं?

अगर आप बॉन्ड और FD में से किसी एक बेहतर निवेश की तलाश कर रहे हैं तो आपको ये जान लेना चाहिए कि दोनों तरह के निवेश की कुछ अपनी खुबी होती है। अलग-अलग फायदे मिलते हैं। इसलिए निवेश की दृष्टि से बॉन्ड और FD दोनों बेहतर है। दोनों में क्या क्या फायदे मिलते हैं ये आपको हम नीचे टेबल के माध्यम से बताते हैं।

Features Bonds FDs
Returns Corporate Bonds पर 7-13 फीसदी तक का रिटर्न मिलता है, अगर आप उसकी मैच्यूरिटी को पूरा करते हैं। बैंक FD करने पर 3.26-7 फीसदी तक  का रिटर्न ऑफर करते हैं। इसका फायदा आप तब उठा सकते हैं जब आप बैंक द्वारा तय किए गए नियम को फॉलो करते हैं।
Capital Protection G-Sec जीरो रिस्क के साथ कंप्लीट कैपिटल प्रोटेक्शन के लिए जाने जाते हैं क्योंकि वे भारत सरकार द्वारा जारी किए जाते हैं और आरबीआई के देखरेख में संचालित किए जाते हैं। FD भी कंप्लीट कैपिटल प्रोटेक्शन प्रदान करते हैं, लेकिन आरबीआई द्वारा बीमा के माध्यम से उसकी सीमा 5 लाख तय कर दी गई है।
Liquidity इसकी सुरक्षा सरकार के देखरेख में होती है और इसके लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं वसूला जाता है। बैंक Liquidity फीचर्स सिर्फ प्रीमियम सब्सक्रिप्शन पर देते हैं। साथ ही वे 0.5-1% तक का चार्ज भी करते हैं।
Ease of Transaction BondsIndia.com की मदद से आप आसानी से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। FD से ट्रांजैक्शन करने के लिए आपके पास सेविंग अकाउंट का होना बेहद जरूरी होता है।
Minimum investment बॉन्ड में निवेश करने के लिए आपको मिनिमम 1,000 रुपये की जरूरत होती है। 5 हजार रुपये की राशि से आप FD की शुरुआत कर सकते हैं।

 

Latest Business News

Write a comment
navratri-2022