Friday, April 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. जमाना अब वियरेबल डेबिट कार्ड का आया, PNB ने तीन डिजाइन में किया पेश, यहां जानें सबकुछ

जमाना अब वियरेबल डेबिट कार्ड का आया, PNB ने तीन डिजाइन में किया पेश, यहां जानें सबकुछ

पीएनबी वियरेबल डेबिट कार्ड से पीओएस पर बिना पिन के 5000 रुपये तक का ट्रांजैक्शन किया जा सकता है। कोई भी व्यक्ति जिसका बैंक में केवाईसी के मुताबिक बैंक खाता है और अन्यथा वह डेबिट कार्ड जारी करने के लिए पात्र है, अप्लाई कर सकता है।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: February 22, 2024 21:02 IST
प्रति बैंक अकाउंट मैक्सिमम दो वियरेबल डेबिट कार्ड ही जारी किए जा सकते हैं।- India TV Paisa
Photo:PNB प्रति बैंक अकाउंट मैक्सिमम दो वियरेबल डेबिट कार्ड ही जारी किए जा सकते हैं।

पंजान नेशनल बैंक ने एक खास तरह का वियरेबल डेबिट कार्ड पेश किया है। इसे आप तीन डिजाइन में ले सकते हैं। ये डिजाइन - पीवीसी कीचेन, लेदर कीचेन और मोबाइल स्टिकर के रूप में उपलब्ध हैं। यह बैक-एंड पर एक डेबिट कार्ड होगा। यह कार्ड सीधे आपके पीएनबी बैंक अकाउंट से जुड़े होंगे। बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति जिसका बैंक में केवाईसी के मुताबिक बैंक खाता है और अन्यथा वह डेबिट कार्ड जारी करने के लिए पात्र है, इस डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है। इन कार्ड की वैलिडिटी 7 साल तक होगी।

कितना होगा ट्रांजैक्शन लिमिट

पीएनबी के मुताबिक, इस कार्ड पर प्रति दिन एटीएम से कैश निकालने की लिमिट लागू नहीं है। हां, प्रतिदिन के ट्रांजैक्शन लिमिट जरूर तय हैं। साथ ही यहां ध्यान रहे  कि इस कार्ड का सिर्फ डोमेस्टिक इस्तेमाल होगा। इस कार्ड से आप हर रोज मैक्सिमम 60,000 रुपये तक का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। यह लिमिट पीओएस मशीन, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म दोनों को मिलाकर है। एक बात यह भी ध्यान रहे कि पीओएस पर सिर्फ कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन ही हो सकेंगे।  इस कार्ड पर लाउंज सुविधा नहीं मिलेगी।

तीनों डिजाइन के कार्ड की लागत

अगर आप  लेदर कीचेन डेबिट कार्ड चुनते हैं तो इसके लिए आपको 450 रुपये प्लस टैक्स चुकाना होगा। अगर कोई पीवीसी कीचेन डेबिट कार्ड लेना चाहे तो उसे 400 रुपये प्लस टैक्स चुकाने होंगे और जो मोबाइल स्टिकर डिजाइन वाला डेबिट कार्ड सलेक्ट करता है तो उसे 450 रुपये प्लस टैक्स चुकाने होंगे। एक और बात इन तीनों में से किसी भी डेबिट कार्ड के लिए सालाना मेंटेनेंस चार्ज 150 रुपये प्लस टैक्स भी चुकाने होंगे। हां, इन कार्ड को रिप्लेस करने पर आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा।

एक अकाउंट पर मैक्सिमम दो वियरेबल डेबिट कार्ड

इस कार्ड का इस्तेमाल पूरे भारत में सभी पीओएस टर्मिनलों, ई कॉमर्स वेबसाइट/ऐप्स पर किया जा सकता है। प्रति बैंक अकाउंट मैक्सिमम दो वियरेबल डेबिट कार्ड ही जारी किए जा सकते हैं। ऐड-ऑन कार्ड सुविधा की अनुमति नहीं है। वियरेबल डेबिट कार्ड को पीएनबी वन मोबाइल बैंकिंग ऐप, पीएनबी इंटरनेट बैंकिंग सर्विसेज, व्हाट्सएप बैंकिंग, एसएमएस, पीएनबी कॉल सेंटर और निकटतम पीएनबी शाखा में जाकर हॉटलिस्ट किया जा सकता है। इसके लिए बैक-एंड डेबिट कार्ड नंबर का इस्तेमाल करना होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement