A
Hindi News खेल क्रिकेट Sports Top 10: वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने खोला जीत का खाता, ओलंपिक में हुई 128 साल बाद क्रिकेट की वापसी

Sports Top 10: वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने खोला जीत का खाता, ओलंपिक में हुई 128 साल बाद क्रिकेट की वापसी

Sports Top 10: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी लगातार 2 हार के सिलसिले को खत्म करने के साथ मेगा इवेंट में पहली जीत हासिल की। वहीं ओलंपिक में 128 सालों के बाद क्रिकेट को शामिल किया गया है।

Sports Top 10- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Sports Top 10

खेल जगत के लिए सोमवार 16 अक्टूबर का दिन काफी ऐतिहासिक रहा जिसमें 128 साल के बाद ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट को फिर से शामिल करने का फैसला लिया गया। साल 2028 में लॉस एंजिलिस में होने वाले गेम्स में क्रिकेट का भी इवेंट दिखाई देगा। वहीं वनडे वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया जीत का खाता खोलने में कामयाब रही। आज टूर्नामेंट का 15वां मुकाबला साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड्स टीम के बीच धर्मशाला के मैदान पर खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया ने हासिल की पहली जीत

पांच बार वर्ल्ड कप का खिताब जीत चुकी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी लगातार 2 हार के सिलसिले को खत्म करते हुए श्रीलंका के खिलाफ मैच में 5 विकेट से जीत हासिल की। ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 209 के स्कोर पर समेटने के बाद इस टारगेट को 35.2 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। टीम के लिए इस मैच में एडम जम्पा ने गेंदबाजी में 4 विकेट हासिल किए।

ऑस्ट्रेलिया प्वाइंट्स टेबल में पहुंचा आठवें पायदान पर

श्रीलंका के खिलाफ मैच से पहले वनडे वर्ल्ड कप 2023 की प्वाइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलियाई टीम 2 मैचों में लगातार हार की वजह से आखिरी पायदान पर थी। तीसरे मैच में जीत के साथ जहां टीम ने 2 महत्वपूर्ण अंक बटोरे वहीं प्वाइंट्स टेबल में भी आठवां स्थान हासिल किया। ऑस्ट्रेलिया का नेट रनरेट इस समय -0.734 का है।

स्टीव स्मिथ के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए थे। इसी के साथ स्मिथ के नाम पर एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी जुड़ गया। साल 2023 में भारत में स्टीव स्मिथ चौथी बार डक पर आउट हुए हैं और इस मामले में वह पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बन गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया-श्रीलंका मैच में टला बड़ा हादसा

लखनऊ में ऑस्ट्रेलिया-श्रीलंका के बीच वर्ल्ड कप मैच के दौरान अचानक मौसम खराब होने की वजह स्टेडियम की छत पर लगे कई होर्डिंग तेज हवा की वजह से नीचे सीटों पर गिर गए। हालांकि कम दर्शकों के मौजूद होने से वहां पर एक बड़ा हादसा होने से टल जरूर गया लेकिन कुछ देर के लिए स्टेडियम में खलबली की स्थिति जरूर देखने को मिली थी।

एडम जम्पा ने गेंद से किया बड़ा कारनामा

श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम की जीत में सबसे अहम भूमिका लेग स्पिनर एडम जम्पा ने निभाई जिन्होंने 4 विकेट हासिल किए। इस मुकाबले एडम जम्पा ने 10वीं बार अपने करियर में 4 विकेट हॉल लिया है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सिर्फ शेन वॉर्न ही दस बार 4 विकेट हॉल के आंकड़े को पार करने वाले ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर हैं।

वर्ल्ड कप में आज होगी साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड्स की भिड़ंत

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आज 15वां मुकाबला धर्मशाला के मैदान पर साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड्स के बीच खेला जाएगा। टेम्बा बावूमा की कप्तानी में अब तक अफ्रीकी टीम ने शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए अपने दोनों ही मैचों में एकतरफा जीत हासिल की है। वहीं दूसरी तरफ नीदरलैंड्स की टीम अपने दोनों ही मैच में हार का सामना कर चुकी है।

भारत के खिलाफ मैच से पहले शाकिब की फिटनेस पर आया अपडेट

बांग्लादेश टीम को वर्ल्ड कप में अपना अगला मुकाबला भारत के खिलाफ 19 अक्टूबर को पुणे के मैदान पर खेलना है। इससे टीम के कप्तान शाकिब अल हसन की फिटनेस पर बड़ा अपडेट सामने आया है। टीम के निदेशक खालिद महमूद ने कहा कि सभी संकेत इस ओर इशारा करते हैं कि शाकिब ठीक महसूस कर रहे हैं। वहीं  जब वह कल नेट्स में उतरेंगे। उसके बाद उनका फिर स्कैन किया जाएगा,तब पूरी स्थिति का पता चल जाएगा।

ओलंपिक में 128 साल बाद हुई क्रिकेट की वापसी

मुंबई में इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी (IOC) की बैठक में साल 2028 में अमेरिका के लॉस एंजिलिस में होने वाले ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट सहित 4 अन्य खेलों को शामिल करने का फैसला लिया गया है। 128 साल के बाद क्रिकेट की फिर से ओलंपिक में वापसी हो रही है। वहीं महिला और पुरुष दोनों के इवेंट टी20 फॉर्मेट में आयोजित किए जायेंगे।

IOC मेंबर ने की विराट कोहली की तारीफ

क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किए जाने के बाद IOC के सदस्य कैम्प्रियानी ने विराट कोहली की तारीफ करते हुए कहा कि विराट कोहली भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के आइकन हैं। वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले एथलीटों में से एक हैं और उनके 340 मिलियन फॉलोवर्स हैं।

स्पेन, टर्की और स्कॉटलैंड ने यूरो 2024 के लिए किया क्वालीफाई

स्पेन ने नॉर्वे के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में 1-0 से जीत हासिल करने के साथ यूरो 2024 के लिए अपनी जगह को पक्का कर लिया है। वहीं टर्की ने लाटविया के खिलाफ मैच को 4-0 से जीतने के साथ यूरो 2024 के लिए क्वालीफाई किया वहीं स्कॉटलैंड ने इस मेगा टूर्नामेंट में अपनी जगह बना ली है।

Latest Cricket News