Saturday, April 27, 2024
Advertisement

क्या विराट कोहली के कारण ओलंपिक में खेला जाएगा क्रिकेट? जानें क्या बोले IOC मेंबर

विराट कोहली इस वक्त वनडे वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रहे हैं। वह काफी अच्छे फॉर्म में भी हैं। विराट कोहली को लेकर IOC के एक मेंबर ने बड़ा बयान दिया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: October 16, 2023 23:02 IST
Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली

विराट कोहली की लोकप्रियता अक्सर दुनिया भर के क्रिकेट फैंस को उनके पीछे और यहां तक ​​कि आईसीसी टूर्नामेंटों के दौरान भारतीय टीम को भी आकर्षित करती है और यह उनकी विशाल फैन फॉलोइंग है जिसने क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। एलए स्थानीय आयोजन समिति (एलएएलओजी) के अध्यक्ष निकोलो कैंप्रियानी ने अनुभवी बल्लेबाज की लोकप्रियता को प्रमुख कारणों में से एक के रूप में बताया, जिसके कारण क्रिकेट को चार अन्य खेलों स्क्वैश, बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, लैक्रोस और फ्लैग फुटबॉल के साथ लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028 में जगह मिली।

क्या बोले IOC मेंबर

आईओसी के मेंबर कैम्प्रियानी ने सोमवार को मुंबई में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की बैठक के दौरान कहा कि युवाओं खेलों को बनाए रखने के लिए हम सभी एक मजबूत डिजिटल उपस्थिति के महत्वपूर्ण महत्व को समझते हैं। और क्रिकेट ऐसा करने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान कर रहा है। मेरे हिसाब से यह मेरा दोस्त विराट कोहली है, जो 340 मिलियन फॉलोवर्स के साथ सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फॉलोवर्स वाला एथलीट है, जो लेबरॉन जेम्स, टॉम ब्रैडी और टाइगर वुड्स के कुल फॉलोवर्स से भी अधिक है।

विराट कोहली भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के आयकन हैं। वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले एथलीटों में से एक हैं और उनकी फैन फॉलोइंग में अभी भी बढ़ोतरी देखी जा रही है। दाएं हाथ के बल्लेबाज के फेसबुक पर 51 मिलियन से अधिक, ट्विटर पर 'एक्स' पर 58.3 मिलियन और इंस्टाग्राम पर 260 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं। इन तीन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फैन फॉलोइंग के मामले में कोई भी अन्य भारतीय एथलीट विराट कोहली के करीब नहीं है।

क्रिकेट के लिए बड़ा दिन

ओलंपिक में क्रिकेट की 128 साल की वापसी के बाद इसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की एक बड़ी जीत मानी जा रही है। इससे क्रिकेट को एक ग्लोबल स्पोर्ट्स बनाने में उन्हें काफी मदद मिलेगी। इससे पहले कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में महिला क्रिकेट के इवेंट को आयोजित किया गया था। वहीं लॉस एंजिलिस में होने वाले ओलंपिक गेम्स में पुरुष और महिला दोनों के क्रिकेट इवेंट के मुकाबले खेले जाएंगे। इसमें अभी 6-6 टीमों को शामिल करने का प्रस्ताव रखा गया है, जिन्हें रैंकिंग के आधार पर क्वालीफिकेशन मिलेगा। इसके अलावा ओलंपिक के मैचों का आयोजन टी20 फॉर्मेट में किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

ODI World Cup 2023: भारत में स्पिन गेंदबाजों का दबदबा, एडम जम्पा ने श्रीलंका के खिलाफ किया ये बड़ा कारनामा

भारत के खिलाफ मैच से पहले शाकिब की चोट पर आया बड़ा अपडेट, टीम डायरेक्टर ने कहा-अब नहीं हो रहा दर्द

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement