Monday, May 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. जानिए रॉयल एनफील्ड हिमालयन से जुड़ी दस बड़ी खासियत

जानिए रॉयल एनफील्ड हिमालयन से जुड़ी दस बड़ी खासियत

रॉयल एनफील्ड की ऑफ-रोडिंग मोटरसाइकिल हिमालयन लॉन्च हो चुकी है। इसकी कीमत 1.55 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, महाराष्ट्र) है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: March 25, 2016 8:14 IST
Royal Sawari: जानिए रॉयल एनफील्ड हिमालयन से जुड़ी दस बड़ी खासियत, जो बनाती हैं इसे खास- India TV Paisa
Royal Sawari: जानिए रॉयल एनफील्ड हिमालयन से जुड़ी दस बड़ी खासियत, जो बनाती हैं इसे खास

नई दिल्‍ली। रॉयल एनफील्ड की ऑफ-रोडिंग मोटरसाइकिल हिमालयन लॉन्च हो चुकी है। इसकी कीमत 1.55 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, महाराष्ट्र) है। हिमालयन एक एडवेंचर टूर बाइक है, जो खासतौर पर ऑफरोडिंग के लिए बनाई गई है। यहां हम आपके लिए लाए हैं रॉयल एनफील्ड हिमालयन की वो दस खासियतें, जो इसे बनाती हैं खास.

मजबूत बॉडी फ्रेम

हिमालयन को उबड़-खाबड़ रास्तों और हर तरह की ऑफरोडिंग के लिए बनाया गया है। इसका फ्रेम हॉफ डुप्लेक्स स्पलीट क्रेडल फ्रेम है। इसमें रोबोट द्वारा बारीकी से वेल्डिंग की गई है, ताकि मजबूती बनी रहे। इसे ऐसे डिजायन किया गया है कि कैसे भी रास्ते में राइडर की पोजिशन मोटरसाइकिल के सेंटर में रहती है। इससे मोटरसाइकिल पर ज्यादा कंट्रोल मिलता है।

ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस और ऊंचा एग्जॉस्ट

इस मोटरसाइकिल का ग्राउंड क्‍लीयरेंस 220 एमएम का है, जो किसी भी भारतीय बाइक में सबसे ज्यादा है। यह किसी भी तरह की ऑफ रोडिंग और हर तरह के रास्ते के लिए मोटरसाइकिल को परफेक्ट बनाता है। इसका एग्जॉस्ट पाइप 600 एमएम की ऊंचाई पर फिक्स किया है, जिससे पानी भरे रास्तों को भी पार करने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

तस्वारों में देखिए रॉयल एनफील्ड की हिमालयन बाइक

ROYAL ENFIELD HIMALAYAN

Himalayan-02IndiaTV Paisa

Himalayan-01IndiaTV Paisa

3 (9)IndiaTV Paisa

4 (9)IndiaTV Paisa

2 (11)IndiaTV Paisa

1 (9)IndiaTV Paisa

लंबा ट्रैवल सस्पेंशन

राइडिंग कैपेबिलिटी को बढ़ाने के लिए कंपनी ने इस बाइक में लंबे ट्रैवल सस्पेंशन का इस्तेमाल किया है। इसके फ्रंट में 41 टेलिस्कोपिक फोर्क और रियर में पहली बार लिंकेज के साथ मोनोशॉक सस्पेंशन लगा है, जो खराब रास्तो में भी राइड को आरामदायक बनाता है।

प्रोग्रेसिव ब्रेकिंग

कंपनी ने इस मोटरसाइकिल के दोनों टायरों में बायब्रे डिस्क ब्रेक का इस्तेमाल किया है, जो काफी बेहतर काम करते हैं। इसके आगे वाले टायर में 300 एमएम और पीछे वाले टायर में 240 एमएम के डिस्क ब्रेक लगे हैं, जो दूसरी रॉयल एनफील्ड बाइक के मुकाबले ज्यादा बेहतर ब्रेकिंग देते हैं।

हाई ओएचसी इंजन

इस बाइक में नया एलएस410 इंजन लगा है जो रॉयल एनफील्ड के अन्य ओएचवी (ओवरहैड वॉल्व) से काफी अलग है। यह ओवरहैड कैमशाफ्ट इंजन काफी एडवांस और हल्का है। इसमें 10 हजार किलोमीटर तक ऑयल बदलने की भी जरूरत नहीं होती है। ज्यादा ठंडे तापमान में भी बाइक अच्छा परफॉर्म करती है। इसमें ज्यादा वाइब्रेशन भी महसूस नहीं होता है।

बड़े व्हील और ड्यूल परपज टायर्स

बाइक को हाई परफॉर्म बाइक बनाने के लिए हिमालयन के फ्रंट में 21 इंच और रियर में 17 इंच के बड़े टायर्स लगाए गए हैं, जो ऑफरोडिंग को बेहतर बनाते हैं। इस बाइक में सिएट के ड्यूल परपज टायर्स लगे हैं जो विशेष तौर पर हर रास्तों के लिए बनाए गए हैं।

मल्टी-फंक्शन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और हाई माउंटेड हैडलैंप्स

इसके मल्टी-फंक्शन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर काफी सारी जानकारी देता है। इसमें एनालॉग और डिजिटल दोनों कॉम्बिनेशन देखने को मिलेगा जिसमें सर्विस रिमांडर, गियर इंडिकेटर्स, फ्यूल लेवल और बैटरी कंडीशन की जानकारी दी गई है। यहां डिजिटल क्लॉक और कंपास भी दिए गए हैं। मोटर साइकिल की हैडलाइट काफी अच्छी है। यह अंधेरे में काफी अच्छा प्रोजेक्शन देती है

कम्फर्टेबल राइडिंग पॉस्चर

हिमालयन की सीट की हाईट केवल 800 एमएम रखी गई है। यह बाइक छोटी हाईट वाले राइडर्स को भी निराश नहीं करेगी। इसके फुटपैग्स, हैंडलबार और सीट की पोजिशन लंबी राइडिंग के दौरान भी थकावट का अहसास नहीं होने देगी। चैड़े हैंडलबार इसे मोड़ने में आसान बनाते हैं।

हल्की व दमदार

हिमालयन कंपनी की सबसे हल्की रॉयल एनफील्ड है। इसका वजन 182 किलोग्राम है। इसमें दमदार 411 सीसी का सिंगल सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगा है, जो 24.5बीएचपी की ताकत के साथ 32 एनएम का टॉर्क 4000-4500 आरपीएम पर देता है। यह बाइक सिटी, हाईवे और ऑफरोडरिंग सभी जगह इस्तेमाल में बेहतर है।

लगेज माउटिंग पॉइंट और एक्सेसरीज

रॉयल एनफील्ड के रियर व फ्रंट दोनों हिस्सों में लगेज माउटिंग पॉइंट दिए हुए हैं। इसमें आप लंबे सफर के दौरान हार्ड केस, सॉफ्ट केस, टॉप बॉक्स और पानी या फ्यूल के जैरिकन भी आसानी से ले जा सकते हैं। आप इनसे एक लगेज बैग भी फिक्स कर सकते हैं। इसमें आप को हार्ड मैटल से बने पैनियर्स खरीदने का विकल्प भी मिलेगा। डिक्की जैसे एक पैनियर्स में 20-25 किलोग्राम तक का सामान रख सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement