Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Maruti का उत्‍पादन अगस्‍त में 11 प्रतिशत बढ़ा, वाहन कंपनियों को त्योहारी मौसम में मांग में सुधार आने की उम्मीद

Maruti का उत्‍पादन अगस्‍त में 11 प्रतिशत बढ़ा, वाहन कंपनियों को त्योहारी मौसम में मांग में सुधार आने की उम्मीद

मारुति सुजुकी, होंडा और टाटा मोटर्स जैसी प्रमुख वाहन कंपनियों को त्योहारी मौसम में मांग में सुधार आने की उम्मीद है। 

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: September 08, 2020 15:28 IST
Maruti Suzuki India reports 11 pc rise in production in August- India TV Paisa
Photo:MARUTI SUZUKI

Maruti Suzuki India reports 11 pc rise in production in August

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी का कुल उत्पादन अगस्त में 11 प्रतिशत बढ़कर 1,23,769 वाहन रहा। पिछले साल अगस्त में कंपनी के कारखानों में कुल 1,11,370 वाहन बने थे। कंपनी ने एक बयान में कहा कि इसमें यात्री वाहन श्रेणी में 1,21,381 वाहन का उत्पादन हुआ। यह पिछले साल अगस्त के 1,10,214 वाहन से 10 प्रतिशत अधिक है। कंपनी की छोटी कार अल्‍टो और एस-प्रेसो का उत्पादन इस दौरान 22,208 इकाई एवं वैगनआर, सेलेरियो, स्विफ्ट, बलेरो, इग्निस, डिजायर जैसी कॉम्पैक्ट कारों का उत्पादन 67,348 वाहन रहा।

वहीं जिप्सी, अर्टिगा, एस-क्रॉस, विटारा ब्रेजा और एक्सएल6 का उत्पादन 44 प्रतिशत बढ़कर 21,737 वाहन रहा। पिछले साल यह अगस्त में 15,099 था। कंपनी के हल्के वाणिज्यिक वाहन सुपर कैरी की बिक्री भी जून में बढ़कर 2,388 इकाई रही।

वाहन कंपनियों को त्योहारी मौसम में मांग में सुधार आने की उम्मीद

मारुति सुजुकी, होंडा और टाटा मोटर्स जैसी प्रमुख वाहन कंपनियों को त्योहारी मौसम में मांग में सुधार आने की उम्मीद है। हालांकि कोरोना वायरस महामारी को लेकर इस साल इन कंपनियों के प्रदर्शन पर अनिश्चितता के बादल छाए हुए हैं। मारुति सुजुकी की बिक्री में मई से लेकर अगस्‍त तक मासिक आधार पर सुधार हुआ है। कंपनी को सितंबर में भी सुधार जारी रहने की उम्मीद है। हालांकि कंपनी का यह भी मानना है कि त्योहारी बिक्री इस बात पर निर्भर करेगी कि कोविड-19 की कैसी स्थिति रहती है।

मारुति सुजुकी के कार्यकारी निदेशक (बिक्री एवं विपणन) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि हमें राहत मिली है कि बिक्री में उछाल आया है लेकिन हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि मांग कितनी स्थिर होगी। श्रीवास्तव ने कहा कि मुझे लगता है कि यह अर्थव्यवस्था और कोविड-19 के परिदृश्य पर निर्भर करेगा, क्योंकि कार खरीदना सोच-विचार कर की जाने वाली खरीद है और इसके लिए सकारात्मक धारणा की आवश्यकता है।

होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं निदेशक (विपणन व बिक्री) राजेश गोयल ने कहा कि कंपनी आगामी त्योहारी अवधि के बारे में आशावादी है और उम्मीद है कि खुदरा बिक्री में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि जब से लॉकडाउन खोला गया है, हम त्योहारों के मौसम के लिए तैयार होने की दिशा में सभी नए होंडा सिटी, डब्ल्यूआर-वी और जैज सहित मौजूदा मॉडलों में नई पेशकश पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हालांकि कोविड-19 को लेकर उन्होंने कहा कि पाबंदियों में भले ही ढील दी जा रही है, लेकिन नए मामलों की संख्या लगातार बढ़ ही रही है। ऐसे में देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन या सप्ताहांत की पाबंदियां लगाई जा रही हैं। उन्होंने कहा, हमें इस चुनौती को पार करने के लिए अपने प्रयासों को जारी रखना होगा और संचालन के शुरुआती पड़ाव के तरीके को अपनाना होगा।

टाटा मोटर्स ने कहा कि इस साल का त्योहारी सत्र वाहन उद्योग के लिये एक महत्वपूर्ण समय होने जा रहा है क्योंकि ग्राहक लॉकडाउन के बाद बड़ी खरीदारी करना चाह रहे होंगे। कंपनी के यात्री वाहन कारोबार के इकाई प्रमुख (विपणन) विवेक श्रीवास्तव ने कहा कि महामारी के कारण आर्थिक नरमी के बाद भी कंपनी के लिये इस साल का त्योहारी सत्र सकारात्मक शुरू हुआ है। हमारी बाजार हिस्सेदारी पिछले साल की समान अवधि की तुलना में दोगुनी होकर इस वित्त वर्ष में 9. 5 प्रतिशत पर पहुंच चुकी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement