Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Maruti ग्राहकों के लिए आई एक और बुरी खबर, कंपनी का अगस्‍त में उत्‍पादन घटने से वेटिंग पीरियड बढ़ा

Maruti ग्राहकों के लिए आई एक और बुरी खबर, कंपनी का अगस्‍त में उत्‍पादन घटने से वेटिंग पीरियड बढ़ा

31 अगस्त को कंपनी ने घोषणा की थी कि सेमीकंडक्टर्स की कमी की वजह से सितंबर में उसे अपने हरियाणा और गुजरात स्थित संयंत्रों में सामान्य उत्पादन की तुलना में केवल 40 प्रतिशत उत्पादन होने की आंशका है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: September 08, 2021 13:37 IST
Maruti Suzuki reports 8 pc dip in production in August due to Chip shortage- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

Maruti Suzuki reports 8 pc dip in production in August due to Chip shortage

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने बुधवार को बताया कि उसका अगस्‍त माह में उत्पादन सालाना आधार पर आठ प्रतिशत घटकर 1,13,937 इकाई रहा। कंपनी ने कहा कि सेमीकंडक्टर की आपूर्ति में बहुत अधिक कमी के कारण माह के दौरान उसका उत्पादन प्रभावित हुआ है। एक साल पहले समान महीने में कंपनी ने 1,23,769 वाहनों का उत्पादन किया था। उत्‍पादन कम होने से ग्राहकों के लिए वाहनों का वेटिंग पीरियड बढ़ जाता है।  

शेयर बाजारों को भेजी सूचना में मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक कलपुर्जे की कमी की वजह से अगस्त में उसका उत्पादन प्रभावित हुआ है। सेमीकंडक्टर सिलिकन चिप है, जिसका इस्तेमाल वाहन, कम्‍प्यूटर और मोबाइल फोन तथा विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों में कंट्रोल तथा मेमोरी के लिए किया जाता है। सेमीकंडक्‍टर की आपूर्ति में बाधा के चलते सितंबर में भी कंपनी का उत्‍पादन प्रभावित होने की आशंका है।

हाल के समय में नए इलेक्ट्रॉनिक फीचर्स जैसे ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और ड्राइवर असिस्‍ट की वजह से वाहन उद्योग में सेमीकंडक्टर्स का इस्तेमाल बढ़ा है। मारुति ने कहा कि अगस्त में उसका यात्री वाहनों का कुल उत्पादन घटकर 1,11,368 इकाई रह गया, जो अगस्त, 2020 में 1,21,381 इकाई था। माह के दौरान मिनी कारों अल्‍टो तथा एस-प्रेसो का उत्पादन 20,332 इकाई रहा, जो एक साल पहले समान महीने में 22,208 इकाई था। इसी तरह कॉम्पैक्ट कारों वैगनआर, सेलेरियो, इग्निस, स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर का उत्पादन घटकर 47,640 इकाई रह गया, जो अगस्त, 2020 में 67,348 इकाई था। यूटिलिटी वाहनों जिप्सी, अर्टिगा, विटारा ब्रेजा और एक्सएल 6 का उत्पादन हालांकि बढ़कर 29,965 इकाई पर पहुंच गया, जो एक साल पहले समान महीने में 21,737 इकाई था।

इसी तरह ईको वैन का उत्पादन भी बढ़कर 10,430 इकाई पर पहुंच गया, जो एक साल पहले 8,898 इकाई था। कंपनी ने कहा कि उसके हल्के वाणिज्यिक वाहन सुपर कैरी का उत्पादन 2,569 इकाई रहा। एक साल पहले समान महीने में यह 2,388 इकाई था। जुलाई में मारुति का उत्पादन सालाना आधार पर 58 प्रतिशत बढ़कर 1,70,719 इकाई रहा था।

31 अगस्‍त को कंपनी ने घोषणा की थी कि सेमीकंडक्‍टर्स की कमी की वजह से सितंबर में उसे अपने हरियाणा और गुजरात स्थित संयंत्रों में सामान्‍य उत्‍पादन की तुलना में केवल 40 प्रतिशत उत्‍पादन होने की आंशका है। हरियाणा के गुरुग्राम और मानेसर स्थित कंपनी के विनिर्माण संयंत्रों की कुल उत्‍पादन क्षमता 15 लाख इकाई वार्षिक है। इसके अलावा सुजुकी मोटर गुजरात की वार्षिक उत्‍पादन क्षमता 7.5 लाख इकाई है।   

यह भी पढ़ें: अब पोस्‍ट ऑफ‍िस से मिलेगा सस्‍ता होम लोन, जानिए कैसे

यह भी पढ़ें: IPO से पहले OYO ने किया बड़ा ऐलान...

यह भी पढ़ें: Yamaha ने हाइब्रिड सिस्‍टम के साथ लॉन्‍च किए दो स्‍कूटर, कम पेट्रोल में तय करेंगे ज्‍यादा लंबी दूरी

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान को अफगानिस्‍तान में तालिबान का साथ देने की मिली सजा...

यह भी पढ़ें: निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए वेतन से जुड़ी आई बड़ी खुशखबरी

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement