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Maruti के ग्राहकों के लिए आई खुशखबरी, कंपनी के सर्विस नेटवर्क ने किया 4,000 आउटलेट्स का आंकड़ा पार

कंपनी ने उपभोक्ताओं की विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए कई इन्नोवेटिव कदम उठाए हैं, जिसमें क्विक रिस्पॉन्स टीम, सर्विस ऑन व्हील्स सहित कई कदम शामिल हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 03, 2021 13:44 IST
Maruti service network crosses 4,000 outlets; 208 workshops added this fiscal- India TV Paisa
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Maruti service network crosses 4,000 outlets; 208 workshops added this fiscal

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने बुधवार को कहा कि उसके सर्विस नेटवर्क ने देश में 4,000 आउटलेट का आंकड़ा पार कर लिया है। इस नेटवर्क के साथ कंपनी 1989 शहरों को कवर कर रही है। मारुति सुजुकी ने कहा कि उसने कोविड-19 महामारी जैसी कठिन परिस्थितियों के बावजूद 2020-21 में 208 नए सर्विस वर्कशॉप खोले हैं, जो ग्राहकों को बेहतर सेवा उपलब्‍ध कराने की कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

मारुति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक (सर्विस) पार्थो बनर्जी ने एक बयान में कहा कि पिछले तीन दशकों में हमने उपभोक्‍ताओं के साथ भरोसे का रिश्‍ता कायम किया है। 4000 सर्विस टच-प्‍वॉइंट्स हमारी इसी प्रतिबद्धता का प्रतीक है और हम उपभोक्‍ता सुविधा और उपभोक्‍ता प्रथम दृष्टिकोण के लिए हमेशा प्रतिबद्ध हैं।

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कंपनी ने उपभोक्‍ताओं की विभिन्‍न जरूरतों को पूरा करने के लिए कई इन्‍नोवेटिव कदम उठाए हैं, जिसमें क्विक रिस्‍पॉन्‍स टीम, सर्विस ऑन व्‍हील्‍स सहित कई कदम शामिल हैं।

महामारी के बीच अपना वाहन खरीद रहे हैं लोग

कोविड-19 महामारी के बीच व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए वाहनों की मांग बढ़ने से फरवरी में कार कंपनियों की बिक्री में जोरदार इजाफा हुआ है। देश की प्रमुख कार कंपनियों मारुति सुजुकी, हुंडई  और टाटा मोटर्स ने फरवरी में घरेलू बाजार में काफी अच्छी बिक्री दर्ज की है। इसके अलावा अन्य कंपनियों में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम), महिंद्रा एंड महिंद्रा और होंडा कार्स इंडिया ने भी पिछले महीने अपने डीलरों को अधिक वाहनों की आपूर्ति की है।

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देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की घरेलू बाजार में बिक्री 11.8 प्रतिशत बढ़कर 1,52,983 इकाई पर पहुंच गई। इससे पिछले साल समान महीने में कंपनी ने 1,36,849 कारें बेची थीं। कंपनी की बिक्री वृद्धि में कॉम्पैक्ट और यूटिलिटी वाहनों का योगदान सबसे अच्छा रहा। मारुति की प्रमुख प्रतिद्वंद्वी हुंडई मोटर इंडिया की फरवरी में घरेलू बाजार में बिक्री 29 प्रतिशत बढ़कर 51,600 इकाई पर पहुंच गई, जो इससे पिछले साल के समान महीने में 40,010 इकाई रही थी।

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टाटा मोटर्स के यात्री वाहनों की बिक्री दोगुना से अधिक होकर 27,225 इकाई पर पहुंच गई। महिंद्रा एंड महिंद्रा की यात्री वाहनों की बिक्री में 41 प्रतिशत का इजाफा हुआ। कंपनी ने फरवरी में 15,391 वाहन बेचे। फरवरी, 2020 में यह आंकड़ा 10,938 वाहनों का रहा था। जापान की वाहन कंपनी टाटा किर्लोस्कर मोटर की घरेलू बाजार में बिक्री 36 प्रतिशत बढ़कर 14,075 इकाई पर पहुंच गई, जो एक साल पहले समान महीने में 10,352 इकाई रही थी। इसी तरह होंडा कार्स इंडिया की घरेलू बाजार में बिक्री 28.3 प्रतिशत बढ़कर 9,324 इकाई पर पहुंच गई, जो एक साल पहले समान महीने में 7,269 इकाई रही थी।

निसान मोटर इंडिया की बिक्री में चार गुना का जबर्दस्त इजाफा हुआ और यह 4,244 इकाई पर पहुंच गई। एमजी मोटर की बिक्री फरवरी में 4,329 इकाई रही। यह कंपनी का अबतक का खुदरा बिक्री का सबसे अच्छा आंकड़ा है। दोपहिया खंड की बात की जाए, तो टीवीएस मोटर कंपनी की घरेलू बाजार में बिक्री 15 प्रतिशत बढ़कर 1,95,145 इकाई पर पहुंच गई, जो फरवरी, 2020 में 1,69,684 इकाई रही थी। 

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