1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत में 250 रुपये में तो चीन में सबसे 'महंगी' है कोरोना वैक्सीन, जानिए दूसरे देशों में कितने का है 'टीका'

भारत में 250 रुपये में तो चीन में सबसे 'महंगी' है कोरोना वैक्सीन, जानिए दूसरे देशों में कितने का है 'टीका'

आइए जानते हैं कि दुनिया के दूसरे देशों में वैक्सीन की क्या कीमत है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 03, 2021 10:42 IST
भारत में 250 रुपये में...- India TV Paisa

भारत में 250 रुपये में तो चीन में सबसे 'महंगी' है कोरोना वैक्सीन, जानिए दूसरे देशों में कितने का है 'टीका'

बीते साल कोरोना का महासंकट झेल चुकी दुनिया को इस साल वैक्सीन के रूप में संजीवनी मिल गई है। भारत में भी इस साल की शुरुआत से टीकाकरण का दौर जारी है। इस बीच 1 मार्च से 60 से अधिक उम्र के बुजुर्गों और 45 से अधिक उम्र के गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों को कोरोना से बचाव की वैक्सीन मिलनी शुरू हो गई है। यह वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में फ्री है, वहीं निजी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन की कीमत 250 रुपये रखी गई है। इसमें 150 रुपये वैक्सीन की कीमत और 100 रुपये ए​डमिनिस्ट्रेटिव चार्ज है।

पढें-  दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की प्राइज लिस्ट, ​जानिए कितने में मिलेगी कार और बाइक 

भारत में दो वैक्सीन को प्रारंभिक अनुमति मिली है। इसमें पहली है भारत बायोटेक की कोवैक्सिन और दूसरी है सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड। कोविशील्ड को आक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका के सहयोग से विकसित किया गया है। ये दोनों वैक्सीन 250 रुपये में उपलब्ध है। भारत में वैक्सीन को दुनिया में सबसे सस्ता माना जा रहा है। आइए जानते हैं कि दुनिया के दूसरे देशों में वैक्सीन की क्या कीमत है। 

चीन में दुनिया की सबसे महंगी वैक्सीन 

चीन दुनिया में सबसे सस्ते प्रोडक्ट के लिए लोकप्रिय है। लेकिन जब वैक्सीन की बात आती है तो यहां कहानी उलटी है। चीन की कोरोना वैक्सीन जिसे साइनोवेक कहा जाता है वह दुनिया की सबसे महंगी कोरोना वैक्सीन में से एक है। इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार चीन में वैक्सीन के एक डोज की कीमत 2200 रुपये है। दूसरी ओर चीन की वैक्सीन को लेकर स्वयं चीन को भी भरोसा नहीं है। ब्राजील और मलेशिया जैसे देश चीन की वैक्सीन पर सवाल उठा चुके हैं वहीं चीन भी खुद फाइजर और दूसरी कंपनियों की वैक्सीन मंगा रहा है। 

फाइजर की डोज 1400 रुपये की

सबसे पहले कोरोना वैक्सीन लॉन्च करने वाली अमेरिकी कंपनी फाइजर की वैक्सीन (BNT-162) की प्रति डोज भारतीय मुद्रा के हिसाब से कीमत 1400 रुपये से अधिक है। वहीं यूरोपियन यूनियन को मिलने वाली वैक्सीन (mRNA- 1273) की एक डोज 1300 रुपये में मिल रही है। इसके अलावा रूस में विकसित स्पुतनिक 5 वैक्सीन 730 रुपये में मिल रही है। 

विकासशील देशों में भी भारत से महंगी वैक्सीन 

विकासशील देशों की बात करें तो यहां भी भारत की वैक्सीन सबसे कम कीमत में ही मिल रही है। बात करें दक्षिणी अफ्रीकी देश ब्राजील की तो यहां पर एक डोज 370 रुपये में मिल रही है। वहीं दक्षिणी अफ्रीका में एक डोज की कीमत 390 रुपये में मिल रही है। इसके अलावा साउदी अरब में भी कोरोना वैक्सीन 390 रुपये में मिल रही है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X