1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पाकिस्तान ने जारी की नई ट्रैवल एडवाइजरी, भारत को रखा है इस कैटेगरी में

पाकिस्तान ने जारी की नई ट्रैवल एडवाइजरी, भारत को रखा है इस कैटेगरी में

नई सलाह के तहत, नौ और देशों को श्रेणी सी में जोड़ा गया है, जिसके बाद प्रतिबंधित कुल देशों की संख्या 6 से बढ़कर अब 15 तक हो गई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: March 02, 2021 17:01 IST
Pakistan issues fresh travel advisory, Nine more countries have been added to restricted category- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Pakistan issues fresh travel advisory, Nine more countries have been added to restricted category

इस्‍लामाबाद। पाकिस्तान ने मंगलवार को ताजा ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। इसके तहत अंतर्देशीय यात्रा के संबंध में वर्गीकृत देश सूची (कैटेगरी कंट्री लिस्ट) में संशोधन किया गया है। डॉन समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्‍तान ने अपनी प्रतिबंधित देशों की सूची में 9 और देशों को शामिल किया है। पाकिस्तान नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (PCAA) के डायरेक्टर एयर ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट द्वारा जारी ताजा एडवाइजरी 14 मार्च तक वैध रहेगी।

नई सलाह के तहत, नौ और देशों को श्रेणी सी में जोड़ा गया है, जिसके बाद प्रतिबंधित कुल देशों की संख्या 6 से बढ़कर अब 15 तक हो गई है। पाकिस्‍तान ने अपनी सी श्रेणी में जिन नौ देशों को शामिल किया है, उनमें ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, पुर्तगाल, पेरू, नीदरलैंड, तंजानिया, बोत्सवाना, कोलंबिया, कोमोरोस, घाना, आयरलैंड, केन्या, जाम्बिया, ब्राजील और मोजाम्बिक शामिल हैं। मतलब इन देशों के लोगों को पाकिस्‍तान में आने पर प्रतिबंध रहेगा। इससे पहले पाकिस्‍तान ने केवल छह देशों दक्षिण अफ्रीका, युनाइटेड किंगडम, ब्राजील, आयरलैंड, पुर्तगाल और नीदरलैंड को ही प्रतिबंधित बी श्रेणी में रखा था।

Pakistan travel advisory Category A

Image Source : PACC
Pakistan travel advisory Category A

श्रेणी सी देशों से पाकिस्तान की अंतरराष्‍ट्रीय यात्रा वर्तमान में प्रतिबंधित है और केवल राष्ट्रीय कमान और संचालन केंद्र (एनसीओसी) के दिशा-निर्देशों के अनुसार ही अनुमति दी जाती है। पीसीएए ने 21 देशों को श्रेणी ए के रूप में वर्गीकृत किया है। श्रेणी ए के यात्रियों को पाकिस्तान में प्रवेश से पहले कोविड-19 पीसीआर परीक्षण की आवश्यकता नहीं है।

पीसीएए ने कहा है कि जिन देशों को श्रेणी ए और सी में निर्दिष्ट नहीं किया गया है, वे सभी देश श्रेणी बी में आते हैं। इन देशों के यात्रियों को प्रस्थान से 72 घंटे पूर्व कोविड-19 पीसीआर परीक्षण की आवश्यकता होती है। पाकिस्‍तान ने भारत को श्रेणी बी में रखा है। इसका मतलब है कि यदि कोई भारतीय नागर‍िक पाकिस्‍तान जाना चाहता है तो उसे यात्रा से 72 घंटे पहले पीसआर टेस्‍ट करवाना होगा।

यह भी पढ़ें: Corona महामारी के बीच भारत में 40 नए लोग बने अरबपति, अंबानी व अडानी की संपत्ति में भी हुआ इजाफा

यह भी पढ़ें:  Bajaj ने लॉन्‍च की 53,920 रुपये में नई मोटरसाइकिल, एक बार तेल भरवाने पर चलेगी 825 किलोमीटर

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान के लिए आया बड़ा दिन, 4 मार्च से तीन देशों की बीच चलेगी रेलगाड़ी

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: Indian Railways ने की बड़ी घोषणा, 3rd AC में यात्रा करने के लिए कम देना होगा किराया

यह भी पढ़ें: घर खरीदने का इससे अच्‍छा मौका फ‍िर नहीं मिलेगा, SBI से भी सस्‍ता होम लोन दे रहा है ये बैंक

Write a comment
X