1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पाकिस्‍तान के लिए 9 साल बाद आया बड़ा दिन, 4 मार्च से पाक-ईरान-तुर्की के बीच फ‍िर शुरू होगी मालगाड़ी सेवा

पाकिस्‍तान के लिए 9 साल बाद आया बड़ा दिन, 4 मार्च से पाक-ईरान-तुर्की के बीच फ‍िर शुरू होगी मालगाड़ी सेवा

बयान के मुताबिक इस ट्रेन का नाम ईको ट्रेन होगा और इसका परिचालन हर माह के पहले सप्ताह में पड़ने वाले गुरुवार को नियमित तौर पर किया जाएगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 02, 2021 12:53 IST
 Pakistan Iran Turkey freight train to start from March 4- India TV Paisa
Photo:DAWN.COM

 Pakistan Iran Turkey freight train to start from March 4

इस्‍लामाबाद। इस्तांबुल-इस्लामाबाद मालगाड़ी नौ साल के अंतराल के बाद इस सप्ताह फिर चल सकती है। यह तीन देशों-तुर्की, ईरान और पाकिस्तान को जोड़ती है। मीडिया में आई खबर के मुताबिक, यह ट्रेन इस्तांबुल से चार मार्च को चलेगी और 12 दिन बाद इस्लामाबाद पहुंचेगी। पाकिस्तान रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने डॉन अखबार को बताया कि मालगाड़ी (तुर्की में) इस्तांबुल से चार मार्च को अपना सफर शुरू करेगी और जाहिदान (ईरान) होते हुए इस्लामाबाद (पाकिस्तान) पहुंचेगी। समय-सारणी की एक-दो दिन में पुनः पुष्टि की जाएगी। अबतक ट्रेन के इस्तांबुल से रवाना होने की अंतिम तारीख चार मार्च ही है।

अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान में, विदेशी मंत्रालय और रेल मंत्रालय आर्थिक सहयोग संगठन (ईसीओ) सचिवालय के साथ समन्वय कर रहे हैं जो तुर्की और ईरान के संबंधित विभागों के साथ संपर्क में हैं। खबर के अनुसार ट्रेन की एक तरफ की यात्रा में 12 दिन लगेंगे। इसलिए ट्रेन के 16 मार्च को इस्लामाबाद पहुंचने की उम्मीद है।

अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान रेलवे भी 19 मार्च से इस ट्रेन के संचालन को फिर से शुरू करने की योजना बना रहा है और फिलहाल ईरान और तुर्की के लिए कार्गो बुकिंग कर रहा है। रेल मंत्री आज़म खान स्वाति ने कहा कि वह 16 मार्च को ट्रेन की अगवानी करेंगे। पाकिस्तान रेलवे के रिकॉर्ड के अनुसार, इस्लामाबाद से इस्तांबुल के लिए पहली ट्रेन 14 अगस्त 2009 को रवाना हुई थी। इसी तरह, इस्तांबुल से पहली ट्रेन 13 अगस्त 2010 को इस्लामाबाद ड्राईपोर्ट पहुंची थी।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: Indian Railways ने की बड़ी घोषणा, 3rd AC में यात्रा करने के लिए कम देना होगा किराया

अभी तक पाकिस्‍तान से तुर्की के लिए ऐसी 8 ट्रेनों को चलाया गया है। अंतिम मालगाड़ी लाहोर ड्राइपोर्ट से 5 नवंबर, 2011 को रवाना हुई थी। 2009 में तीन देशों के बीच शुरू की गई मालगाड़ी सेवा के बाद तुर्की ने पाकिस्‍तान के लिए 6 ट्रेनें चलाईं हैं। अंतिम ट्रेन तुर्की से पाकिस्‍तान के लिए 9 दिसंबर, 2011 को रवाना हुई थी।  

यह भी पढ़ें: घर खरीदने का इससे अच्‍छा मौका फ‍िर नहीं मिलेगा, SBI से भी सस्‍ता होम लोन दे रहा है ये बैंक

बयान के मुताबिक इस ट्रेन का नाम ईको ट्रेन होगा और इसका परिचालन हर माह के पहले सप्‍ताह में पड़ने वाले गुरुवार को नियमित तौर पर किया जाएगा। इस ट्रेन के लिए 750 टन वजन को अनुमति दी गई है। ट्रेन की लंबाई 420 मीटर होगी। मौजूदा समझौते के तहत, तुर्की, ईरान और पाकिस्‍तान ने ट्रेन को फ‍िर से चालू करने का आपसी निर्णय लिया है। ड्रेंस-कापीकोय (इंस्‍तानबुल) और जाहिदान-तबरैज (ईरान) के बीच ट्रेन रनिंग टाइम 90-90 घंटे का है। जाहिदान से इस्‍लामाबाद के बीच ट्रेन का रनिंग टाइम 135.5 घंटे है।

यह भी पढ़ें: 6,999 रुपये में लॉन्‍च हुआ 6000mAh बैटरी वाला स्‍मार्टफोन, फीचर्स किसी महंगे मोबाइल से कम नहीं

यह भी पढ़ें: PM Kisan से ज्‍यादा KALIA स्‍कीम में मिलता है किसानों को पैसा, ब्‍याज मुक्‍त ऋण की भी है सुविधा

Write a comment
X