ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. निसान देगी भारत में 1500 लोगों को नौकरी, जानिए किसे मिलेगा मौका

निसान देगी भारत में 1500 लोगों को नौकरी, जानिए किसे मिलेगा मौका

कंपनी ने हाल ही में स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) मैग्नाइट को बाजार में उतारा है। इस कार को लोगों की तरफ से शानदार रिस्पॉन्स मिला है। निसान को मैग्नाइट उतारने के बाद से करीब 32,800 बुकिंग मिल चुकी हैं। हालांकि ऊंची मांग से मैग्नाइट के लिए वेटिंग पीरियड भी बढ़ गया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: January 04, 2021 19:07 IST
निसान देगी 1500 लोगों को...- India TV Paisa
Photo:NISSAN MOTOR

निसान देगी 1500 लोगों को नौकरी

नई दिल्ली। जापान की वाहन निर्माता कंपनी निसान भारत में 1500 नई नौकरी देने जा रही है है। कंपनी देश में बढ़ती मांग को पूरा करने की कोशिश में लगी हुई है, और नई नौकरियां इसी लक्ष्य को पाने का हिस्सा है। कंपनी ने सोमवार को ही अपनी योजना का खुलासा किया।

क्यों कर रही है कंपनी नई नियुक्तियां

कंपनी प्रोडक्शन और सेल्स बढ़ाने के लिए नई नियुक्तियां करेगी। यानि इन क्षेत्रों में जॉब तलाशने वालों को कंपनी में मौका मिल सकता है। दरअसल कंपनी ने हाल ही में स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) मैग्नाइट को बाजार में उतारा है। इस कार को लोगों की तरफ से शानदार रिस्पॉन्स मिला है। निसान को मैग्नाइट उतारने के बाद से करीब 32,800 बुकिंग मिल चुकी हैं। वहीं इसकी डिलिवरी के लिए लगने वाला समय बढ़कर  कई महीनों का हो गया है। इसी वजह से कंपनी की योजना मैग्नाइट का उत्पादन बढ़ाने के लिये चेन्नई संयंत्र में तीसरी पारी (शिफ्ट) शुरू करने की है। कंपनी मैग्नाइट का उत्पादन अभी के प्रतिमाह करीब 2,500 इकाई से बढ़ाकर फरवरी माह से मासिक 3,500 से 4000 इकाई करना चाह रही है।

किसे मिल सकता है मौका

निसान मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक राकेश श्रीवास्तव ने एक आभासी प्रेस कांफ्रेंस में संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि हमारे ग्राहक शीघ्रता से मैग्नाइट का आनंद लें और इसके लिये हम उत्पादन बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं। हम संयंत्र में तीसरी पारी शुरू करने जा रहे हैं और इसके लिये हम संयंत्र में एक हजार लोगों को नौकरी पर रखने वाले हैं।’’ उन्होंने कहा कि इसके अलावा 500 अन्य लोगों को कंपनी के डीलरशिप के लिये नियुक्त किया जायेगा, ताकि ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाया जा सके। रेनो-निसान के चेन्नई स्थित संयुक्त संयंत्र की क्षमता सालाना 4.8 लाख वाहन बनाने की है। इस संयंत्र से कंपनी 100 से अधिक देशों में निर्यात करती है। श्रीवास्तव ने बताया कि मैग्नाइट के शुरुआती संस्करण को छोड़ अन्य संस्करणों की कीमतें बढ़ाने की कोई योजना नहीं है। कंपनी ने इससे पहले कहा था कि लागत में वृद्धि को देखते हुए जनवरी से विभिन्न मॉडलों के दाम पांच प्रतिशत तक बढ़ाये जायेंगे। निर्यात की रणनीति के बारे में श्रीवास्तव ने कहा कि कंपनी इंडोनेशिया और दक्षिण अफ्रीका को मैग्नाइट का निर्यात करने पर विचार कर रही है।

Write a comment
elections-2022