1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. निसान मोटर घाटे के चलते बंद करेगी इंडोनेशिया, स्पेन के संयंत्र, भारतीय कारोबार के भविष्‍य पर साधी चुप्‍पी

निसान मोटर घाटे के चलते बंद करेगी इंडोनेशिया, स्पेन के संयंत्र, भारतीय कारोबार के भविष्‍य पर साधी चुप्‍पी

निसान मोटर कंपनी ने हालांकि भारत में अपने कारोबार के भविष्य पर कुछ नहीं कहा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 28, 2020 23:05 IST
Nissan plans to shut Indonesia, Barcelona plants, silent on future of India operations- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Nissan plans to shut Indonesia, Barcelona plants, silent on future of India operations

टोक्‍यो। जापान की प्रमुख ऑटो कंपनी निसान मोटर कंपनी घाटे के चलते अपने इंडोनेशिया और स्पेन के संयंत्र बंद करेगी। कोविड-19 महामारी की वजह से वैश्विक मांग घटने और उत्पादन में बाधा पेश आने से कंपनी को 11 साल में पहली बार घाटे का सामना करना पड़ा है। निसान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोकोटो उचिडा ने गुरुवार को कहा कि वह अपने यूरोपीय उत्पादन को ब्रिटेन के संडरलैंड संयंत्र तक सीमित करेगी। निसान मोटर कंपनी ने हालांकि भारत में अपने कारोबार के भविष्‍य पर कुछ नहीं कहा है।

कंपनी अपने इंडोनेशिया संयंत्र को थाईलैंड स्थानांतरित करेगी। कंपनी ने अपने वैश्विक उत्पादन में 20 प्रतिशत की कटौती करने की घोषणा की है। निसान मोटर कंपनी को मार्च में समाप्त वित्त वर्ष में 6.2 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। यह 2009 के बाद पहली बार है जब उसे घाटा हुआ है। 

स्‍पेन की सरकार ने कहा है कि जापानी ऑटो कंपनी निसान मोटर कंपनी ने उत्‍तरपूर्वी कैटालोनिया प्रांत में अपने विनिर्माण संयंत्र को बंद करने का फैसला किया है, इसके परिणामस्‍वरूप 3000 कर्मचारियों की नौकरी जाएगी। स्‍पेन के उद्योग मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि संयंत्र को चालू रखने के प्रस्‍ताव के बावजूद कंपनी द्वारा इसे बंद करने के फैसले पर हमें पछतावा है और हम कार निर्माता कंपनी के अधिकारियों से अन्‍य विकल्‍पों पर विचार करने का आग्रह करते हैं।

 

Write a comment
X