Monday, May 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. हैचबैक मार्केट में बीट, सेलेरियो और आई-10 के मुकाबले में उतरी टाटा टियागो, जानिये कौन है बेहतर

हैचबैक मार्केट में बीट, सेलेरियो और आई-10 के मुकाबले में उतरी टाटा टियागो, जानिये कौन है बेहतर

टाटा मोटर्स ने अपनी बहुप्र‍तीक्षित हैचबैक कार टियागो को लॉन्च कर दिया है। इसके पेट्रोल मॉडल की शुरुआती कीमत 3.20 लाख रूपए और डीज़ल वर्जन की शुरुआती कीमत 3.94 रुपए है।

Surbhi Jain
Published on: April 09, 2016 7:24 IST
Comparision: Tata TIAGO का सीधा मुकाबला BEAT, CELERIO और i10 से, जानिए सबसे बेहतर कौन सी कार- India TV Paisa
Comparision: Tata TIAGO का सीधा मुकाबला BEAT, CELERIO और i10 से, जानिए सबसे बेहतर कौन सी कार

नई दिल्‍ली। टाटा मोटर्स ने अपनी बहुप्र‍तीक्षित हैचबैक कार टियागो को लॉन्च कर दिया है। इसके पेट्रोल मॉडल की शुरुआती कीमत 3.20 लाख रूपए और डीज़ल वर्जन की शुरुआती कीमत 3.94 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। कंपनी ने इस नई कार को अपनी सबसे सस्‍ती हैचबैक नैनो और मिडरेंज कार बोल्ट के बीच में रखा है। हैचबैक सेगमेंट में टियागो का मुकाबला शेवरले बीट, मारुति सेलेरियो और हुंडई आई-10 से है। यहां हमने कई मोर्चों पर टाटा टियागो की प्रतियोगी कारों से तुलना की है। तो आइये जानते हैं कौनसी कार किस मामले में एक-दूसरे पर भारी पड़ती हैं।

इंजन स्पेसिफिकेशन

टाटा टियागो को पेट्रोल और डीज़ल दोनों वेरिएंट में  उतारा गया है। बात करें पेट्रोल वर्जन की तो इसमें 1.2 लीटर का रेवोट्रॉन इंजन दिया गया है, जो 84 बीएचपी ताकत के साथ 115 एनएम का टॉर्क देगा। यह इंजन सेलेरियो (1.0 लीटर के10बी) और आई-10 (1.1 लीटर आईआरडीई2) पर भारी पड़ता है। वहीं बीट में 1.2 लीटर या 1200 सीसी का स्मार्टटेक इंजन लगा है, लेकिन पावर और टॉर्क के मामले में टियागो ही आगे है। दूसरी ओर, टियागो के डीज़ल वेरिएंट में 1.05 लीटर का रेवोटॉर्क इंजन लगा है जो 69 बीएचपी की ताकत के साथ 140 एनएम का टॉर्क देगा। वहीं बीट और सेलेरियो में क्रमशः 1.0 लीटर और 0.8 लीटर इंजन मिलता है जो ताकत के मामले में टियागो से पिछड़े हुए हैं।

तस्वीरों में देखिए टाटा टियागो की किन से है टक्कर

tata tiago competitors

Untitled-1 (17)IndiaTV Paisa

Untitled-2 (13)IndiaTV Paisa

Untitled-3 (9)IndiaTV Paisa

Untitled-4 (6)IndiaTV Paisa

Untitled-6 (4)IndiaTV Paisa

Untitled-8 (1)IndiaTV Paisa

Untitled-7 (1)IndiaTV Paisa

Untitled-5 (7)IndiaTV Paisa

डायमेंशन
डायमेंशन की बात करें तो टियागो की लम्बाई 3,746 एमएम है जो इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा है। यह बीट के मुकाबले 106 एमएम, सेलेरियो से 146 एमएम और आई-10 से 161 एमएम ज्यादा लम्बी है। चौड़ाई के मामले में भी टियागो अपने प्रतियोगियों पर भारी पड़ेगी। टियागो की चौड़ाई 1,647 एमएम है। यह आंकड़े इसे बीट से 52 एमएम, सेलेरियो से 47 एमएम और आई-10 से 52 एमएम बेहतर बनाते हैं। अब आते हैं ऊंचाई की ओर, तो यहां टियागो केवल बीट को 15 एमएम से मात देने में सफल हुई है, जबकि सेलेरियो और आई-10 टियागो से क्रमशः 25 और 15 एमएम ज्यादा ऊंची है। टियागो की ऊंचाई 1535 एमएम है।

एडिशनल एडवॉटेंज
टाटा टियागो देश के पॉपुलर बी-सेगमेंट में सबसे नई एंट्री है। टियागो में ऐसे काफी फीचर्स हैं जो इस सेगमेंट में पहली बार देखने को मिलेंगे। केबिन में 8 स्पीकर वाला हारमन का कनेक्ट-नेक्सट इंफोटेंमेंट सिस्टम, इंटीरियर में ऑप्शनल कलर कोडिंग, ड्राइव मोड और एडवांस एप जैसे फीचर्स इसे मुकाबले में आगे ले जाते हैं।
हालांकि ग्राहकों को यहां ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की कमी जरूर खलेगी। इसके दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलेगा। इस सेगमेंट में केवल मारूति सेलेरियो में ही एएमटी की सुविधा दी गई है। ऑटोमैटिक कारों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए टियागो में अभी ऑटोमैटिक वर्जन का न आना टाटा के लिए थोड़ा सा चूक जाने वाला कदम साबित हो सकता है। हालांकि कंपनी पहले ही यह साफ कर चुकी है कि टियागो में भी एएमटी उपलब्ध कराएगी, लेकिन इसमें थोड़ा समय लगेगा।

कीमत
इस सेगमेंट में टाटा टियागो को छोड़कर कोई भी कार 4 लाख रूपए से कम दाम में उपलब्ध नहीं है। शेवरले बीट 4.4 लाख रूपए, सेलेरियो 4.2 लाख रूपए और हुंडई आई-10 भी 4.4 लाख रूपए से शुरु होती है। ऐसे में टियागो को आक्रामक कीमत पर उतारना टाटा के लिए निश्चित तौर पर अच्छा फैसला साबित होगा।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट के प्रतिबंध से बचने के लिए डीजल इंजनों की क्षमता कम करेगी

यह भी पढ़ें- फ्यूल का टेंशन नहीं, ये हैं 25 Kmpl का माइलेज देने वाली 5 हैचबैक कारें

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement