1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. 23 सितंबर को लॉन्‍च होगी Toyota Urban Cruiser, जानिए कीमत और फीचर्स के बारे में सबकुछ

23 सितंबर को लॉन्‍च होगी Toyota Urban Cruiser, जानिए कीमत और फीचर्स के बारे में सबकुछ

टोयोटा अर्बन क्रूजर में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। यह इंजन 105PS की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 21, 2020 14:25 IST
Toyota urban cruiser will be launch in india on 23 september- India TV Paisa
Photo:BUSINESS INSIDER INDIA

Toyota urban cruiser will be launch in india on 23 september

नई दिल्‍ली। किया सोनेट के बाद सब 4 मीटर कैटेगरी में एक और एसयूवी की एंट्री होने जा रही है। जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स भारत में अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी अर्बन क्रूजर को 23 सितंबर को लॉन्च करेगी। इस कार की कीमतों का खुलासा अभी नहीं हुआ है, लेकिन इस एसयूवी की शुरुआती कीमत 8 लाख रुपए के आसपास रहने की संभावना है।

टोयोटा अर्बन क्रूजर मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा का ही नया अवतार है। दोनों कंपनियों के बीच समझौते के तहत पेश किया जाने वाला यह दूसरा मॉडल है। इससे पहले टोयोटा Glanza आ चुकी है, जो मारुति की बलेनो का रिबैज्ड वर्जन है। इस एसयूवी की टक्कर हुंडई वेन्‍यू, फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट, टाटा नेक्‍सन और किया सोनेट से होगी।

टोयोटा अर्बन क्रूजर में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। यह इंजन 105PS की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स मिलेगा। अर्बन क्रूजर के ऑटोमैटिक वेरियंट में बेहतर माइलेज के लिए सुजुकी का एसएचवीएस माइल्‍ड हाइब्रिड सिस्‍टम भी दिया गया है। टोयोटा की यह नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी इंजन पुश स्टार्ट-स्टॉप बटन से लैस है। टोयोटा अर्बन क्रूजर में डैशबोर्ड और डोर पैनल्‍स पर सिल्‍वर ट्रीटमेंट किया गया है। कंपनी का कहना है कि अर्बन क्रूजर के कैब‍िन में पर्याप्‍त स्‍पेस है, जिससे बैठने वाले सभी यात्रियों को बेहतर कम्‍फर्ट मिलेगा।

टोयोटा अर्बन क्रूजर भारतीय बाजार में सुवे सिल्वर, ग्रूवी ऑरेंज, आइकोनिक ग्रे, स्पंकी ब्लू, सनी व्हाइट और रस्टिक ब्राउन कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगी। इसके अलावा यह ड्यूल टोन कलर, रस्टिक ब्राउन के साथ सिजलिंग ब्लैक रूफ, ग्रूवी ऑरेंज के साथ सनी व्हाइट रूफ और स्पंकी ब्लू के साथ सिज़लिंग ब्लैक रूफ में भी उपलब्ध होगी।

इस एसयूवी में ऑटोमैटिक एसी यूनिट दी गई है, जो केबिन के टैम्‍प्रेचर, एयर डिस्‍ट्रीब्‍यूशन और उसके फ्लो को ऑटोमैटिक कंट्रोल करती है। फीचर्स की बात करें तो इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, स्मार्ट प्लेकास्ट टचस्क्रीन, रेन सेंसिंग वाइपर्स, स्मार्टफोन बेस्ड नेविगेशन, क्रूज कंट्रोल और इलेक्ट्रोक्रोमिक रियर व्यू मिरर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके साथ ही 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो एप्‍पल कारप्‍ले, एंड्रॉयड ऑटो और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है।

Write a comment
X