1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. MG Motor की बिक्री जुलाई में 40% बढ़ी, हुंडई व टोयोटा किर्लोस्‍कर की बिक्री में आई गिरावट

MG Motor की बिक्री जुलाई में 40% बढ़ी, हुंडई व टोयोटा किर्लोस्‍कर की बिक्री में आई गिरावट

हुंडई मोटर्स इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) की कुल बिक्री जुलाई महीने में 28 प्रतिशत घटकर 41,300 इकाई रह गई।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 01, 2020 14:36 IST
MG Motor retail sales increase by 40 per cent in July- India TV Paisa
Photo:NAMASTECAR

MG Motor retail sales increase by 40 per cent in July

नई दिल्‍ली। एमजी मोटर इंडिया की खुदरा बिक्री जुलाई में 40 प्रतिशत बढ़कर 2,105 इकाई पर पहुंच गई। पिछले साल समान महीने में कंपनी ने 1,508 वाहन बेचे थे। एमजी मोटर इंडिया के निदेशक-बिक्री राकेश सिदाना ने कहा कि कुल बाजार माहौल विभिन्न चरणों में लॉकडाउन की वजह से अनिश्चित बना हुआ है। विशेषरूप से चेन्नई क्षेत्र से कलपुर्जों की आपूर्ति प्रभावित हुई है। उन्होंने कहा कि चुनौतियों के बावजूद जुलाई में उत्पादन जून के बराबर रहा है। कंपनी को उम्मीद है कि त्योहारी सीजन में स्थिति सुधरेगी।

हुंडई की बिक्री 28 प्रतिशत घटी .

हुंडई मोटर्स इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) की कुल बिक्री जुलाई महीने में 28 प्रतिशत घटकर 41,300 इकाई रह गई। पिछले साल के समान महीने में कंपनी ने 57,310 वाहन बेचे थे। कंपनी ने शनिवार को बयान में कहा कि घरेलू बाजार में उसकी बिक्री दो प्रतिशत घटकर 38,200 इकाई रह गई, जो जुलाई, 2019 में 39,010 वाहन रही थी। इसी तरह कंपनी का निर्यात 83 प्रतिशत घटकर 3,100 इकाई रह गया। पिछले साल के समान महीने में कंपनी ने 18,300 वाहनों का निर्यात किया था।

एचएमआईएल के निदेशक (बिक्री, विपणन एवं सेवा) तरुण गर्ग ने कहा कि कंपनी देश की अर्थव्यवस्था को उबारने में कुछ योगदान देने में सफल रही है। जुलाई में कंपनी की बिक्री में मुख्य रूप से नई क्रेटा एसयूवी, वेन्यू और नई वेरना तथा कॉम्पैक्ट कारों इलिट आई10 तथा नियोस का योगदान रहा।

टोयोटा किर्लोस्कर की बिक्री जुलाई में 48 प्रतिशत घटकर 5,386 इकाई रही

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) की घरेलू बाजार में बिक्री जुलाई माह में 48.32 प्रतिशत घटकर 5,386 इकाई रह गई। पिछले साल समान महीने में कंपनी ने घरेलू बाजार में 10,423 वाहन बेचे थे। जून में घरेलू बाजार में कंपनी की बिक्री 3,866 इकाई रही थी। टीकेएम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (बिक्री एवं सेवा) नवीन सोनी ने बयान में कहा कि कई तरह की चुनौतियों के बावजूद जुलाई में कंपनी की खुदरा और थोक बिक्री जून की तुलना में बेहतर रही है।

उन्होंने कहा कि अनलॉक के बाद जून पहला महीना रहा था। इसमें मांग फिर उबरी तथा खुदरा बिक्री अच्छी रही। इसकी वजह ग्राहकों के लंबित ऑर्डर तथा दबी मांग थी। उन्होंने कहा कि पिछले महीने बेंगलुरु में लॉकडाउन की वजह से कंपनी को अस्थायी रूप से चार दिन के लिए अपना संयंत्र बंद करना पड़ा। इस वजह से उत्पादन भी तय योजना से कम रहा।

Write a comment
X