Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. BMW की कारें भी 1 जनवरी से हो जाएंगी इतनी ज्यादा महंगी, ये कंपनियां पहले ही कर चुकी हैं दाम बढ़ाने की अनाउंसमेंट

BMW की कारें भी 1 जनवरी से हो जाएंगी इतनी ज्यादा महंगी, ये कंपनियां पहले ही कर चुकी हैं दाम बढ़ाने की अनाउंसमेंट

बीएमडब्ल्यू इंडिया, बीएमडब्ल्यू 220आई एम स्पोर्ट से लेकर बीएमडब्ल्यू एक्सएम तक कई लग्जरी गाड़ियों की बिक्री करती है जिनकी कीमत 43.5 लाख रुपये से 2.6 करोड़ रुपये के बीच है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 11, 2023 17:15 IST
विदेशी विनिमय दरों में उतार-चढ़ाव और कच्चे माल की बढ़ती कीमतों को बताया कारण। - India TV Paisa
Photo:ऑफिशियल वेबसाइट विदेशी विनिमय दरों में उतार-चढ़ाव और कच्चे माल की बढ़ती कीमतों को बताया कारण।

लग्जरी कार कंपनियों में ऑडी के बाद अब जर्मनी की लग्जरी कार मैनुफैक्चरर कंपनी बीएमडब्ल्यू ने भी सोमवार को भारत में अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। कंपनी ने कहा है कि उसने विदेशी विनिमय दरों में उतार-चढ़ाव और कच्चे माल की बढ़ती कीमतों के विपरीत प्रभाव को आंशिक रूप से कम करने के लिए 1 जनवरी से अपने सभी मॉडल की कीमतों में दो प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है।

सभी मॉडल में कीमतों में बढ़ोतरी लागू

खबर के मुताबिक, बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पावाह ने बयान में कहा कि बीएमडब्ल्यू इंडिया का सभी मॉडल में कीमतों में बढ़ोतरी लागू करने का फैसला मौजूदा परिप्रेक्ष्य के मुताबिक है। उन्होंने कहा कि विनिमय दरों में उतार-चढ़ाव और कच्चे माल की बढ़ती लागत के चलते यह मूल्य समायोजन महत्वपूर्ण संतुलन बनाए रखेगा। बीएमडब्ल्यू इंडिया, बीएमडब्ल्यू 220आई एम स्पोर्ट से लेकर बीएमडब्ल्यू एक्सएम तक कई लग्जरी गाड़ियों की बिक्री करती है जिनकी कीमत 43.5 लाख रुपये से 2.6 करोड़ रुपये के बीच है।

ये कंपनियां पहले कर चुकी हैं दाम बढ़ाने की घोषणा

आपको बता दें कि इससे पहले देश में सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी, हुंदै मोटर इंडिया, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, होंडा और ऑडी भी पैसेंजर व्हीकल्स की कीमतों में भी जनवरी से अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाने की योजना की घोषणा कर चुके हैं। ऐसा देखा जाता है कि कई साल से ज्यादातर कंपनियां हर साल भारत में 1 जनवरी से कीमतों  में बढ़ोतरी का ऐलान करती आई हैं।

बीएमडब्ल्यू भारत में पेट्रोल, डीजल और इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री करती है। भारत में कंपनी की पहली ऑल इलेक्ट्रिक कार BMW iX है। कंपनियों के मॉडल जो भारत में बिकते हैं,उनमें BMW 2 Series Gran Coupe, BMW 3 Series Gran Limousine, BMW M 340i, BMW 5 Series, BMW 6 Series, BMW 7 Series, BMW X1, BMW X3, BMW X5, BMW X7, और MINI Countryman शामिल हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement