Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मर्सिडीज, BMW और ऑडी जैसी लग्जरी कारों के दीवाने हुए देश के अमीर, बिक्री ने तोड़े पुराने सारे रिकॉर्ड

मर्सिडीज, BMW और ऑडी जैसी लग्जरी कारों के दीवाने हुए देश के अमीर, जनवरी से जून की बिक्री ने तोड़े पुराने सारे रिकॉर्ड

इस साल जनवरी-जून में जर्मनी की लक्जरी कार विनिर्माता मर्सिडीज-बेंज ने 8,528 इकाइयों के साथ भारत में अपनी अबतक की सर्वाधिक छमाही बिक्री दर्ज की।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 17, 2023 16:14 IST
मर्सिडीज- India TV Paisa
Photo:FILE मर्सिडीज

देश के अमीरों के बीच मर्सिडीज, BMW और ऑडी जैसी लग्जरी कारों के प्रति दीवानगी लगातार बढ़ती जा रही है। इससे ये विदेशी कंपनियां रिकॉर्ड महंगी गाड़ियों की बिक्री कर रही हैं, जिससे इनकी जबरदस्त कमाई हो रही है। आपको जानकार शायद आश्चर्य होगा कि करोड़ों की कीमत वाली इन कारों को खरीदने की होड़ है,​ जिसके चलते कई मॉडल की वेटिंग पीरियड एक साल तक है। आपको बता दें कि लग्जरी कारों की जबरदस्त मांग से मर्सिडीज-बेंज, बीएमडब्ल्यू और ऑडी जैसी कंपनियों का प्रदर्शन पहली छमाही में शानदार रहा है। 

मर्सिडीज-बेंज ने अब तक की सबसे अधिक बिक्री की 

इस साल जनवरी-जून में जर्मनी की लक्जरी कार विनिर्माता मर्सिडीज-बेंज ने 8,528 इकाइयों के साथ भारत में अपनी अबतक की सर्वाधिक छमाही बिक्री दर्ज की। यह आंकड़ा एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले 13 प्रतिशत अधिक है। समीक्षाधीन अवधि में बीएमडब्ल्यू ग्रुप की बिक्री 5,867 इकाई रही, जो अबतक किसी भी छमाही में उसकी सर्वाधिक बिक्री है। समूह की बीएमडब्ल्यू मोटरराड ब्रांड के तहत प्रीमियम मोटरसाइकिलों की बिक्री भी जनवरी-जून के दौरान 50 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 4,667 इकाई पर पहुंच गई है। पहली छमाही में समूह ने बीएमडब्ल्यू ब्रांड वाले 5,476 वाहन बेचे। वहीं मिनी की बिक्री 391 इकाई रही। यह भारत में कंपनी की छमाही बिक्री का सबसे ऊंचा आंकड़ा है।जर्मनी की एक अन्य लक्जरी कार विनिर्माता ऑडी ने 2023 की पहली छमाही में सालाना आधार पर 97 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 3,474 वाहन बेचे। 

ऑडी को पुराने सारे रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद 

ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लन ने बताया, ‘‘हमारा अनुमान है कि पहले छह महीनों (वर्ष के) में लक्जरी कार खंड में लगभग 21,000 कारें बेची गई हैं और आम तौर पर दूसरी छमाही, पहली छमाही से बेहतर रहती है। इसलिए, हमारा अनुमान है कि पूरे लक्जरी कार खंड में इस साल करीब 46,000-47,000 कारें बिकनी चाहिए, जो निश्चित रूप से अबतक का उच्चतम स्तर होगा।’’ लक्जरी कार खंड में बिक्री का पिछला रिकॉर्ड लगभग 40,000 इकाइयों का था, जो 2018 में बना था। बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पावाह ने कहा, ‘‘अंतत: लक्जरी कार बाजार बढ़ना शुरू हो गया है। हमारे लिए यह नए मॉडल उतारने की वजह से भी बढ़ रहा है।’’ उन्होंने कहा कि बीएमडब्ल्यू ने यह आंकड़ा पिछले साल शुरू हुई आपूर्ति श्रृंखला की बाधाओं के बावजूद हासिल किया है। उन्होंने बताया कि बीएमडब्ल्यू के इलेक्ट्रिक वाहन आई7, आईएक्स, आई4 और मिनी एसई भी बाजार में तेजी से अपनी पकड़ बना रहे हैं। पावाह ने कहा, ‘‘2023 की पहली छमाही में हमने 500 से अधिक इलेक्ट्रिक कारें बेचीं। यह पिछले पूरे साल की तुलना में 46 प्रतिशत अधिक है। प्रीमियम इलेक्ट्रिक वाहन खंड में हम 50 प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे है।’’ 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement