Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. सेकेंड हैंड कार खरीदने के लिए Car Loan मत लें, इन विकल्पों का चयन कर बड़ी बचत करें

सेकेंड हैंड कार खरीदने के लिए Car Loan मत लें, इन विकल्पों का चयन कर बड़ी बचत करें

आपको बता दें कि सेकेंड हैंड कार के लिए बैंक जो लोन देते हैं उस पर न्यूनतम ब्याज दर 9.25 फीसदी से शुरू होती है। कुछ बैंक 20 फीसदी तक ब्याज वसूलते हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 23, 2023 11:11 IST
Second Hand Car Loan - India TV Paisa
Photo:INDIA TV सेकेंड हैंड कार

नई कार की बढ़ती कीमत के चलते बहुत सारे लोग आज के समय में सेकेंड हैंड यानी यूज्ड कार खरीदने पर जोर दे रहे हैं। इसके चलते सेकेंड हैंड कार की मांग में जबरदस्त तेजी आई है। कई बड़ी कंपनियां अब सेकेंड हैंड कार मार्केट में उतर गई है। इससे यह बाजार तेजी से बड़ा हो रहा है। सेकेंड हैंड कार का मार्केट बढ़ने के साथ कार लोन की मांग तेजी से बढ़ी है। अधिकांश लोग सेकेंड हैंड कार बैंक से लोन लेकर खरीद रहें हैं। बैंकिंग विशेषज्ञों का कहना है कि सेकेंड हैंड कार के लिए Car Loan लेना सही फैसला नहीं है। यह महंगा भी है और बोझ बढ़ाने वाला भी है। अगर आप सेकेंड हैंड कार खरीदने की योजना बना रहें हैं तो कार लोन के अलावा दूसरे विकल्पों पर विचार कर सकते हैं। यह आपको बड़ी बचत करा सकता है। तो आइए जानते हैं कि सेकेंड हैंड कार खरीदने के लिए आप किन लोन विकल्पों पर विचार करें जो आपको बड़ी बचत करा सकता है। 

सेकेंड हैंड कार के लिए Car Loan लोना क्यों नहीं सही 

पुरानी कार के लोन पर बैंक अधिक ब्याज वसूलते हैं: आपको बता दें कि सेकेंड हैंड कार के लिए बैंक जो लोन देते हैं उस पर न्यूनतम ब्याज दर 9.25 फीसदी से शुरू होती है। कुछ बैंक 20 फीसदी तक ब्याज वसूलते हैं। वहीं, नई कार पर आपको 8.6 फीसदी पर लोन मिल जाता है। यानी आपको काफी ज्यादा ब्याज का भूगतान करना होता है। 

कम लोन सेक्शन करते हैं बैंक: नई कार पर अधिकांश बैंक कार की कीमत का 85 से 95 फीसदी तक लोन सेक्शन करते हैं। वहीं पुरानी कार खरीदने पर आपको 60 से 80 फीसदी ही लोन मिल पाता है। यानी आपको पूरे पैसे नहीं मिलते हैं। इसके अलावा बैंक कम अवधि के लिए लोन भी देते हैं। नई कार पर आपको 7 साल के लिए लोन मिल जाता है। 

कार लोन की जगह इन विकल्पों पर करें विचार 

बैंकिंग सेक्टर के जानकारों का कहना है अगर आप सेकेंड हैंड कार खरीदने जा रहें हैं तो आपको कार लोन की जगह पर्सनल लोन, टॉप-अप होम लोन, गोल्ड लोन, म्यूचुअल फंड जमा पर लोन, एफडी के बदले लोन जैसे विकल्पों पर विचार करना चाहिए। जानकारों का कहना है कि कार खरीदने के लिए पसर्नल लोन का विकल्प चयन करना फायदे का सौदा है क्योंकि इस पर ब्याज की दर कार लोन से कम होता है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है और पर्सनल लोन की ब्याज दर पुराने वाहनों पर लगने वाली ब्याज दर से कम से कम 1 प्रतिशत कम हो सकता है। 

ये भी आजमा सकते हैं कार लोन की एवज में 

होम लोन टॉप-अप: जिन लोगों के पास होम लोन है, वे पुरानी कार की खरीद के लिए अपने होम लोन पर टॉप-अप का विकल्प चुन सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि ऋण अवधि और बकाया ऋण राशि के आधार पर, होम लोन पर टॉप-अप लेने से आपको कम ब्याज दर और लंबी अवधि के साथ बड़ी ऋण राशि प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा आप अपनी सेकेंड-हैंड कार के लिए अपने निवेश जैसे फिक्स्ड डिपॉजिट या म्यूचुअल फंड पर ऋण भी ले सकते हैं। एफडी पर ऋण व्यक्तिगत ऋण या अधिकांश सुरक्षित और असुरक्षित ऋणों से सस्ता होता है। इसके अलावा आप गोल्ड लोन के विकल्प पर भी विचार कर सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement