Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर, देशभर में IOC के पेट्रोल पंप पर लगेंगे 1400 चार्जर

इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर, देशभर में IOC के पेट्रोल पंप पर लगेंगे 1400 चार्जर

ये डीसी ड्युअल गन CCS2 DC चार्जर होंगे, जो डायनेमिक लोड-शेयरिंग मोड के जरिये एक साथ दो वाहनों को चार्ज कर सकेंगे। इन चार्जिंग स्टेशनों को आईओसी आउटलेट्स पर जरूरत के मुताबिक़ स्थापित किया जाएगा और ये निर्बाध चार्जिंग मुहैया कराएंगे।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: March 28, 2024 15:28 IST
EV Charging station - India TV Paisa
Photo:FILE इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन

इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है। आने वाले दिनों में उनको अपनी गाड़ी को चार्ज करने का टेंशन नहीं लेना होगा। दरअसल,  इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन अपने देशभर के 1400 पेट्रोल पंप पर चार्जिंग स्टेशन लगाएगी। आईओसी ने विनिर्माण से जुड़ी कंपनी जेटवेर्क को यह चार्जिंग स्टेशन लगाने का ठेका दिया है। आपको बता दें कि आईओसी ने 6,000 चार्जर के लिए निविदा जारी की थी। इसमें देशभर के 40 इलेक्ट्रिक वाहन आपूर्तिकर्ता शामिल हुए। कंपनी ने गुरुवार को बयान में कहा कि जेटवेर्क ने प्रतिस्पर्धी बोली के माध्यम से पूरे देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए तेजी से चार्ज करने वाले चार्जर स्थापित करने को लेकर आईओसी से ऑर्डर हासिल किया है। 

जेटवेर्क को सबसे बड़ा ऑर्डर मिला

इस बोली में देशभर के 40 से अधिक प्रमुख ईवी आपूर्तिकर्ताओं ने भाग लिया था। जेटवेर्क ने कहा कि उसे सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनी से सबसे बड़ा ऑर्डर मिला है। कंपनी के व्यापार प्रमुख (नवीकरणीय) अभय आद्या ने कहा कि इन चार्जिंग स्टेशनों को आईओसी के पेट्रोल पंपों पर जरूरत के अनुसार लगाया जाएगा। ये चार्जिंग स्टेशन प्रमुख शहरों में स्थापित करके, हम इलेक्ट्रिक वाहनों की स्वीकार्यता में तेजी ला पाएंगे और देश को पर्यावरण अनुकूल भविष्य की ओर ले जाएंगे। अनुबंध के तहत, जेटवेर्क 50-60 किलोवाट और 100-120 किलोवाट की क्षमता वाले 1,400 से अधिक ईवी चार्जर स्थापित करेगी। 

डीसी ड्युअल गन चार्जर होंगे

ये डीसी ड्युअल गन CCS2 DC चार्जर होंगे, जो डायनेमिक लोड-शेयरिंग मोड के जरिये एक साथ दो वाहनों को चार्ज कर सकेंगे। इन चार्जिंग स्टेशनों को आईओसी आउटलेट्स पर जरूरत के मुताबिक़ स्थापित किया जाएगा और ये निर्बाध चार्जिंग मुहैया कराएंगे। इंडियन ऑयल, इलेक्ट्रिकल व्हीकल्स (ईवी) जैसे मोबिलिटी के उभरते ट्रेंड्स में सक्रिय रूप से निवेश कर रही है। अपने दीर्घकालिक ईएसजी लक्ष्यों के रूप में इंडियन ऑयल उपभोक्ताओं सशक्त बनाने के उस दमदार मिशन पर आगे बढ़ रही है, जिसमें क्लीन एनर्जी सॉल्यूशंस के विकल्प अपनाने और कार्बन फुटप्रिंट के साथ परिवहन की लागत को कम करना शामिल है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement