Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. बार-बार सर्विस कराने से परेशान हैं, तो लें इनमें से कोई गाड़ी, ये हैं भारत की लो मेंटेनेंस कार

बार-बार सर्विस कराने से परेशान हैं, तो लें इनमें से कोई गाड़ी, ये हैं भारत की लो मेंटेनेंस कार

इन दिनों कार खरीदना जितना आसान है। आप ईएमआई पर कार खरीद सकते हैं लेकिन उनकी मेंटेनेंस में बहुत पैसे खर्च होते हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 25, 2022 16:43 IST
Tata Nexon
- India TV Paisa
Photo:PTI Tata Nexon

गाड़ी छोटी हो या बड़ी, शहर हो या ग्रामीण इलाका, आज की फास्ट लाइफ को देखते हुए तकरीबन हर घर के लिए जरूरी हो चुकी है और इन दिनों गाड़ियों की आसान किश्तें एक मध्यमवर्गीय परिवार को भी गाड़ी लेने का मौका आराम से दे देती है। लेकिन एक गाड़ी लेने से ही खर्चें खत्म नहीं हो जाते, बल्कि शुरु होते हैं। अगर आप एक ऐसी गाड़ी लेते हैं जिसकी सर्विसिंग, पार्ट्स या ईकानमी कम है तो आपको मेंटेनेंस के नाम पर ही साल भर में हजारों रुपये खर्चने पड़ते हैं। लेकिन हम आपके लिए हर सेगमेंट की पांच कार्स लेकर आए हैं जिनकी अच्छी परफॉरमेंस के साथ-साथ मेंटेनेंस का खर्च भी बहुत कम है।

Hyundai Grand i10 Nios

हुंडई ग्रांड i10 Nios 998सीसी डिसप्लेसमेंट में 4 सीटर गाड़ियों में सबसे किफायती गाड़ी है। 5.48 लाख से शुरु होती ये छोटी फैमिली के लिए परफेक्ट कार पहले साल में औसतन सिर्फ 1475 रुपये ही खर्च कराती है। 5 साल या 50 हजार किलोमीटर की बात करें तो ये खर्च सिर्फ 16 हजार रुपये तक पहुंचता है।

Maruti Suzuki Dzire
मारुति सुजुकी डिजाइर ईकानमी और स्पेस दोनों को देखते हुए बहुत बढ़िया कार मानी जाती है। इसका पर लीटर एवरेज 24 किलोमीटर तक पहुंच जाता है। वहीं इसकी मेंटेनेंस कॉस्ट की बात करें तो 1197सीसी डिसप्लेसमेंट वाली ये 5 सीटर कार पहले साल में सिर्फ 1892 रुपये ही खर्च होते हैं। पांच साल या 50,000 किलोमीटर में यह आंकड़ा मात्र 25 हजार रुपये ही होता है। मारुति सुजुकी डिजायर सिर्फ 6 लाख 24 हजार से शुरु होती है।

Tata Nexon
अब बात स्टाइल और पावर की एक साथ करें तो टाटा नेक्सन का कोई जवाब नहीं है। ग्लोबल NCAP से सेफ़्टी में 5 स्टार रेटिंग जीतने वाली टाटा नेक्सन लो मेंटेनेंस में भी किसी से पीछे नहीं है। 1197 सीसी की टाटा नेक्सन में पहले साल या 15 हजार किलोमीटर में पहली सर्विस पर सिर्फ 3350 रुपये खर्च होते हैं। वहीं 50 नहीं बल्कि 75000 किलोमीटर चलाने के बाद भी टोटल खर्च 28 हजार के आसपास होते हैं। tata Nexon 7.70 लाख से शुरू है।

Honda Amaze
अब बात सिडान कार की करें तो होंडा के जेपनीज इंजन और क्लासी लुक वाली होंडा अमैज देखने में भले ही बहुत महंगी और हाई मेंटेनेंस कार नजर आती हो। पर 1199सीसी डिस्प्लेसमेंट की होंडा अमैज सिर्फ 6 लाख 63 लाख से शुरु होती है और इसकी पहली सर्विस 6 महीने या 10 हजार किलोमीटर पूरे होने पर होती है, जिसका खर्च मात्र 1298 रुपये आता है वहीं 5 साल या 1 लाख किलोमीटर चलाने के बाद भी इसका टोटल खर्च 39 हजार से ज्यादा नहीं होता।

Renault Triber
रेनॉल्ट ट्राइबर 7 सीटर एसयूवी में सबसे किफायती एसयूवी मानी जाती है। शानदार स्टाइल के साथ कुल 998 सीसी के इंजन डिसप्लेसमेंट में भी यह गाड़ी अच्छी पावर जेनेरेट कर लेती है। इसकी पहले साल की मेन्टीनेंस कॉस्ट कुल 1800 रुपये पड़ती है और वहीं पहले 5 साल या 50,000 किलोमीटर चलाने पर इसकी सर्विसिंग कॉस्ट औसतन 27000 के आसपास होती है।
बिना किसी डाउट के आप रेनॉल्ट ट्राइबर को सबसे सस्ती और स्टाइलिश 7 सीटर एसयूवी कह सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement