Tuesday, June 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. सिंगल चार्ज पर 708 किमी. जाने वाली इस कार की भारत में बंपर मांग, उम्मीद से डबल हुई सेल

सिंगल चार्ज पर 708 किमी. जाने वाली इस कार की भारत में बंपर मांग, उम्मीद से डबल हुई सेल

यह कार फुल चार्ज होने पर 708 किमी तक की रेंज देती है। जो कि देश में मौजूद दूसरी इलेक्ट्रि​क कारों के मुकाबले बहुत अधिक है।

Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 17, 2022 18:43 IST
Kia EV6- India TV Paisa
Photo:KIA Kia EV6

भारत में इलेक्ट्रिक कार का बाजार तेजी से गुलजार हो रहा है। देश में जितनी तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों का इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत हो रहा है, उतनी ही तेजी से कंपनियां भी अपनी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च कर रही हैं। अब स्थिति यह है कि भारत में कारों की मांग कंपनियों की उम्मीद से दोगुनी बिक रही हैं। 

हम बात कर रहे हैं किआ द्वारा इस साल लॉन्च की गई EV6 इलेक्ट्रिक कार की। कंपनी ने 2022 के लिए इस कार की 100 यूनिट डिलीवर करने का लक्ष्य तय किया था। जबकि अब तक कंपनी 200 कारों की डिलीवरी कर चुकी है। वहीं पैंडिंग डिलीवरी का आंकड़ा भी काफी अधिक है। अब कंपनी ने EV6 की अधिक मांग को देखते हुए डिलीवरी को और बढ़ाने की योजना तैयार की है। 

क्यों है इस कार की इतनी डिमांड 

किआ की EV6 की सबसे बड़ी खासियत है इसकी रेंज, यह कार फुल चार्ज होने पर 708 किमी तक की रेंज देती है। जो कि देश में मौजूद दूसरी इलेक्ट्रि​क कारों के मुकाबले बहुत अधिक है। किआ EV6 को किआ के समर्पित EV प्लेटफॉर्म, इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर तैयार किया गया है। यह देश के ईवी सेक्टर में किआ का पहला प्रोडक्ट है। 

जून में हुई थी लॉन्च

EV6 देश में किआ द्वारा पहला इलेक्ट्रिक वाहन है और इसे जून 22 में लॉन्च किया गया था। हालांकि, ग्राहकों को इसकी डिलीवरी पिछले महीने ही शुरू की गई थी। Kia EV6 को लॉन्च से पहले ही 355 बुकिंग के साथ भारतीय ग्राहकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली थी। इसके बाद से बुकिंग संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। किआ इंडिया के चीफ सेल्स ऑफिसर मायुंग-सिक सोहन ने कहा, "EV6 को किआ द्वारा पेश किया गया अब तक का सबसे बेहतरीन उत्पाद है। हम 2022 के लिए शुरू में आवंटित 100 यूनिट्स के अलावा और भी अधिक EV6 की यूनिट्स पेश करेंगे। 

2025 तक किओ पेश करेगी भारत केंद्रित कार 

किआ EV6 फुल चार्ज (ARAI प्रमाणित) पर 708 किमी तक की रेंज प्रदान करती है, जिससे आपको कभी भी रेंज की चिंता नहीं सताती है। इस बीच किआ ने घोषणा की है कि वह अपने EV रोडमैप के तहत, किआ देश में 2025 तक अपनी भारत-केंद्रित EV लॉन्च करेगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement