Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Car Emergency Kit : कार में हमेशा रखें ये 5 जरूरी सामान, मुसीबत के समय मिलेगी मदद

Car Emergency Kit : कार में हमेशा रखें ये 5 जरूरी सामान, मुसीबत के समय मिलेगी मदद

Car Emergency Accessories : बहुत से लोग कार से यात्रा करना पसंद करते हैं। हर कोई हफ्ते में एक बार या महीने में कम से कम एक बार लॉन्ग ड्राइव पर जाना चाहता है। लेकिन इस यात्रा के दौरान आपके सामने कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में हमें कार में कुछ जरूरी सामान रखना चाहिए, जो मुसीबत के वक्त काम आए।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 07, 2022 18:49 IST
कार में हमेशा रखें ये 5...- India TV Paisa
Photo:CANVA कार में हमेशा रखें ये 5 जरूरी सामान

अपनी कार में यात्रा करना, लंबी ड्राइव पर जाना किसे पसंद नहीं है। कई लोग ऐसे होते हैं जो वीकेंड पर लॉन्ग ड्राइव पर जाना पसंद करते हैं। मुख्य रूप से शहरों में रहने वाले लोग घूमने के लिए बाहर जाते हैं। लेकिन कई बार सफर के दौरान हमें मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए लॉन्ग ड्राइव या यहां तक ​​कि शहर से शहर के दौरे की योजना बनाने से पहले आपको अपनी कार को अच्छी स्थिति में रखना चाहिए। यानी आपको अपनी कार में कुछ जरूरी सामान रखना चाहिए।

जो सफर के दौरान आपके काम आएगा। आप इन चीजों को इमरजेंसी किट भी कह सकते हैं। आज हम आपको पांच ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको कार से सफर के दौरान हमेशा अपने साथ रखना चाहिए। मुसीबत के समय ये चीजें काम आएंगी। साथ ही आपकी यात्रा सुखद रहेगी।

1. दस्तावेज 

अपनी कार में हमेशा महत्वपूर्ण दस्तावेज रखें। इनमें आपका ड्राइविंग लाइसेंस यानी ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट यानी आरसी, इंश्योरेंस (वाहन बीमा) और प्रदूषण सर्टिफिकेट शामिल हैं। अपना पहचान पत्र भी साथ रखें। इसके साथ ही अपनी कार में यूजर मैनुअल अपने साथ रखें। अक्सर आप यूजर मैनुअल को देखकर कार में होने वाली छोटी-बड़ी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी मैकेनिक के पास जाने की जरूरत नहीं होगी।

​2. फायर एक्सटिंग्विशर (अग्निशामक यंत्र)

वाहनों में अक्सर आग लग जाती है। इलेक्ट्रिक वाहनों के मामले में ये घटनाएं लगातार हो रही हैं. साथ ही सीएनजी या एलपीजी वाहनों में आग लगने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं. ऐसे में कार में आग बुझाने वाला यंत्र काम आएगा। सफर के दौरान अगर किसी कार में आग लग जाती है तो उसे बुझाने के लिए अग्निशमन यंत्र काम आता है। इसके अलावा, यदि आपके यात्रा के दौरान किसी और के वाहन में आग लग जाती है, तो आप अपने पास मौजूद अग्निशामक यंत्र की मदद से आग बुझाकर लोगों की मदद कर सकते हैं।

​3. फर्स्ट एड बॉक्स (First Aid Box)

गाड़ी चलाते समय मामूली दुर्घटना होने पर कार में लगा फर्स्ट एड बॉक्स काम आएगा। इनमें पट्टियां से लेकर मलहम और पट्टियां तक ​​सब कुछ शामिल है। साथ ही अगर आपको कोई परेशानी हो तो आप इसमें इसकी दवाएं भी रख सकते हैं। आप इसमें कुछ जरूरी दवाएं रख सकते हैं। सफर के दौरान अगर कोई परेशानी होती है तो सबसे पहले आपका हाथ फर्स्ट एड बॉक्स में जाएगा।

4. टायर इन्फ्लेटर

अपनी कार में हमेशा टायर इनफ्लेटर रखें। इसका उपयोग वाहनों के टायरों में हवा भरने के लिए किया जाता है। टायर पंक्चर या फ्लैट टायर के बाद आप यात्रा करते समय इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी कार को आसानी से मैकेनिक के पास ले जा सकते हैं। आजकल बाजार में अच्छी क्वालिटी के टायर इन्फ्लेटर 4,000 से 5,000 रुपये के दाम में मिल जाते हैं। ये इन्फ्लेटर आकार में भी छोटे होते हैं। इसलिए यह ज्यादा जगह नहीं लेता है।

5. बेसिक टूलकिट                       

कार में बेसिक टूलकिट रखना जरूरी है। इसमें एक हथौड़ा, पेचकश का एक सेट, एक स्पैनर होता है। यह टूलकिट कहीं भी काम आएगी। जिस तरह टायर बदलने के लिए जैक की जरूरत होती है उसी तरह यह टूलकिट कार में कुछ टूट जाने पर मरम्मत में मदद कर सकता है। इसलिए कार में जैक के साथ बेसिक टूलकिट भी रखें। आपकी यात्रा में आपकी मदद करने के लिए। यह टूलकिट सिर्फ कार में ही नहीं बल्कि घर में भी काम आती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement