Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. सलमान को ’निसान-पेट्रोल’ पसंद है! आइए जानते हैं कितनी धाकड़ है 'दबंग' की ये नई बुलेटप्रूफ SUV

सलमान को ’निसान-पेट्रोल’ पसंद है! आइए जानते हैं कितनी धाकड़ है 'दबंग' की ये नई बुलेटप्रूफ SUV

बुलेटप्रूफ कारें सामान्य कारों के मुकाबले काफी महंगी आती हैं। देश में अपनी कार को बुलेटप्रूफ कार में बदलने के लिए सरकार से अनुमति भी लेनी पड़ती है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: April 07, 2023 17:05 IST
Nissan Petrol- India TV Paisa
Photo:FILE Nissan Petrol

बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान (Salman Khan) फिल्मों के साथ ही अपनी बेशकीमती कारों के शौक के लिए काफी लोकप्रिय हैं। सलमान ने हाल ही में बढ़ती सुरक्षा चिंताओं और मिल रही धमकियों को देखते हुए पूरी तरह से बुलेटप्रूफ निसान पेट्रोल (Nissan Petrol SUV) एसयूवी का आयात किया है। यह उनकी दूसरी बुलेटप्रूफ कार है। इससे पहले सलमान खान टोयोटा लैंड क्रूजर प्राडो एसयूवी खरीद चुके हैं। इस कार को सलमान बेहद खास मौकों पर इस्तेमाल करते हैं। 

बता दें कि सुरक्षा को लेकर चिंताओं और संभावित हमलों के खिलाफ एहतियाती उपाय के रूप में मशहूर हस्तियां, राजनेता और अधिकारी सहित हाई-प्रोफाइल व्यक्ति अक्सर बुलेटप्रूफ कारों का उपयोग करते हैं। बता दें कि बुलेटप्रूफ कारें सामान्य कारों के मुकाबले काफी महंगी आती हैं। देश में अपनी कार को बुलेटप्रूफ कार में बदलने के लिए सरकार से अनुमति भी लेनी पड़ती है। 

Nissan Petrol

Image Source : FILE
Nissan Petrol

कौन सी है सलमान की नई कार

सलमान की यह नई कार(Salman Khan Cars)  है जापानी कार निर्माता निसान मोटर्स की दमदार एसयूवी पेट्रोल। निसान पेट्रोल को कंपनी ने पहली बार 1951 में पेश किया था। छह पीढ़ियों से निसान पेट्रोल अपनी स्टेबिलिटी और पावर के लिए दुनिया भर में धूम मचा रही है। पेट्रोल की मौजूदा जेनरेशन 2010 से अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उपलब्ध है और 2019 में इसका नया वेरिएंट पेश किया गया था। एसयूवी 5 मीटर से अधिक लंबी और लगभग 2 मीटर चौड़ी है, जो बैठने की तीनों कतारों के लिए पर्याप्त जगह प्रदान करती है।

क्या हैं निसान पेट्रोल की खूबियां 

यह कार 5.6 लीटर के वी8 पेट्रोल इंजन के साथ आती है जो अधिकतम 405 बीएचपी की पावर और 560 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क देता है। इंजन में 7 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है।  फोर-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ-साथ रियर-लॉकिंग डिफरेंशियल के साथ जोड़ा गया है। वी8 इंजन के अलावा, यूएई के बाजार में इस मॉडल के लिए एक छोटा 4.0-लीटर वी6 पेट्रोल इंजन भी उपलब्ध है।

भारत में नहीं है उपलब्ध

भारतीय बाजार में, निसान केवल सीमित रेंज के मॉडल पेश करती है, जैसे मैग्नाइट एसयूवी, जो मारुति सुजुकी ब्रेज़ा और हुंडई वेन्यू जैसे लोकप्रिय मॉडलों के साथ प्रतिस्पर्धा करती है। इसके अतिरिक्त, कंपनी एक्स-ट्रेल जैसी एसयूवी भी पेश करती है। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि निसान पेट्रोल एसयूवी फिलहाल भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है।

निसान पेट्रोल एसयूवी की कीमत

अब सवाल आता है कि इसकी कीमत कितनी है। चूंकि यह कार भारत में उपलब्ध नहीं है तो इसकी सही सही कीमत बता पाना मुश्किल है। निसान पैट्रोल एसयूवी यूएई बाजार में अत्यधिक लोकप्रिय और व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली कार है। यूएई में इस वाहन की शुरुआती कीमत एईडी 206,000 है, जो भारतीय बाजार में लगभग 45.89 लाख रुपये के बराबर है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement