1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दूसरी प्राइवेट ट्रेन अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस का शुभारंभ, जानिए टाइमिंग, किराया समेत पूरी जानकारी

दूसरी प्राइवेट ट्रेन अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस का शुभारंभ, जानिए टाइमिंग, किराया समेत पूरी जानकारी

भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी की दूसरी दूसरी प्राइवेट ट्रेन अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस का शुभारंभ हो गया है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: January 17, 2020 13:54 IST
Ahmedabad-Mumbai Tejas Express, Tejas Express, private train, IRCTC, Indian railway- India TV Paisa

Ahmedabad-Mumbai Tejas Express

नई दिल्ली।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने यहां शुक्रवार को अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। इसके साथ ही यह ऐसी दूसरी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन हो गई है जिसका संचालन रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी करेगी। ट्रेन अहमदाबाद से सुबह पौने 11 बजे रवाना हुई और साढ़े छह घंटे के सफर के बाद वह मुंबई पहुंचेगी। दिल्ली और लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत के बाद आईआरसीटीसी की यह दूसरी प्रीमियम ट्रेन है। 

रेलवे ने कहा कि ट्रेन का नियमित व्यावसायिक संचालन अहमदाबाद से 19 जनवरी को शुरू होगा। भाजपा सांसद किरीट सोलंकी ने बताया कि रेल मंत्री पीयूष गोयल उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होने वाले थे लेकिन खराब मौसम के कारण वह नहीं आ सके। ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद रूपाणी ने कहा, 'यह गर्व का विषय है कि तेजस एक्सप्रेस की जिस दूसरी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई है वह अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलेगी। इससे दोनों राज्यों को फायदा होगा।'

उन्होंने कहा, 'मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर बुलेट ट्रेन का काम भी चल रहा है।' अहमदाबाद और मुंबई सेंट्रल के बीच तेजस एक्सप्रेस गुरुवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चला करेगी। ट्रेन दोनों ओर से नडियाद, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरीवली स्टेशनों पर रुकेगी। ट्रेन में एसी चेयर कार एक्जेक्यूटिव क्लास और एसी चेयर कार के डिब्बे होंगे। ट्रेन में मौजूद कर्मी यात्रियों को भोजन उपलब्ध कराएंगे। 

भारतीय रेलवे के मुताबिक, रेल वाणिज्यिक तौर पर अहमदाबाद से 19 जनवरी 2020 से शुरू होगी। देश की पहली प्राइवेट ट्रेन लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस पिछले साल से चल रही है। उन्होंने कहा कि इस ट्रेन की टिकटें आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन बुक किए जा सकते हैं। रेलवे के आरक्षण काउंटरों पर या टिकटें उपलब्ध नहीं होंगी।

आईआरसीटीसी के ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल पार्टनर जैसे पेटीएम, इक्सिगो, फोनपे, मेक माइ ट्रिप, गूगल, गोइबिबो, रेलयात्री और अन्य के माध्यम से भी ट्रेन की सीटें बुक की जा सकती हैं। यह ट्रेन 82902/82901 अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर एक सप्ताह में छह दिन चलेगी और गुरुवार को ट्रेन का रखरखाव किया जाएगा।

ये है मुंबई-अहमदाबाद तेजस ट्रेन का किराया?

मुंबई तेजस एक्सप्रेस ट्रेन की स्पीड 160 किमी प्रति घंटा होगी। अहमदाबाद से मुंबई के बीच तेजस के एग्जिक्यूटिव चेयरकार का किराया 2,384 रुपए है। इसमें बेस फेयर 1,875 रुपए, जीएसटी 94 रुपए और कैटरिंग चार्ज 415 रुपए शामिल है। वहीं एसी चेयरकार का किराया 1289 रुपए होगा, जिसमें बेस फेयर 870 रुपए, जीएसटी 44 रुपए और कैटरिंग चार्ज 375 रुपए शामिल है।

मुंबई-अहमदाबाद के बीच एग्जिक्यूटिव चेयर कार का किराया 2374 रुपए है, जिसमें 1875 रुपए बेस फेयर, 94 रुपए जीएसटी और कैटरिंग चार्ज 405 रुपए शामिल है। वहीं एसी चेयर कार का किराया 1274 रुपए है, जिसमें 870 रुपए बेस फेयर, 44 रुपए जीएसटी और 360 रुपए कैटरिंग चार्ज के तौर पर शामिल हैं।

मिलेंगी ये खास सुविधाएं

अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने वाली इस प्राइवेट ट्रेन में यात्रियों के खाने में खासतौर पर गुजराती और मराठी मेन्यू होंगे। ट्रेन में वाईफाई के साथ-साथ कैटरिंग का मेन्यू मशहूर शेफ द्वारा तैयार किया गया है। IRCTC ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है। पूरी तरह वातानुकूलित तेजस में एक्जक्यूटिव क्लास चेयर कार की दो बोगियां होंगी, जिनमें 56-56 सीटें होंगी और बाकी सीटें एसी चेयर क्लास की हैं। इसके अलावा चेयर कार की आठ बोगियां होंगी और प्रत्येक में 78 साटों का प्रावधान होगा। साथ ही यात्रियों को मुफ्त में 25 लाख रुपए का रेल यात्रा बीमा मिलेगा। हर कोच में इंटीग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले, डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्डस और इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट भी हैं। अहमदाबाद से यह सुबह 6:40 बजे चलेगी और दोपहर 1:10 बजे मुंबई पहुंचेगी। इस बीच यह नांदेड़, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरीवली में रुकेगी। वापसी में मुंबई से अपराह्न 3:40 बजे चलेगी और अहमदाबाद में रात 9:55 बजे पहुंचेगी।

गौरतलब है कि अहमदाबाद-मुंबई तेजस ट्रेन के टिकट में किसी भी प्रकार की रियायत नहीं मिलेगी। पांच साल से ज्याद उम्र के बच्चों का भी पूरा टिकट लगेगा और उन्हें सीट आवंटित की जाएगी। बुकिंग के दौरान पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों का उल्लेख करना होगा। हालांकि, इनका न तो किराया लगेगा, न ही सीट आवंटित होगी। तेजस में डायनेमिक फेयर का प्रावधान होगा। यानी, व्यस्त और कम व्यस्त तथा मांग के अनुरूप किराये में बदलाव होगा। इसमें तत्काल कोटा नहीं होगा।

एक घंटा लेट होने पर मिलेगा 100 रुपए का मुआवजा

अन्य खास सुविधाओं के साथ-साथ अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए आइआरसीटीसी ने पहली बार मुआवजे का प्रावधान किया है। इसके अनुसार, अगर ट्रेन एक घंटे से ज्यादा लेट होती है तो आइआरसीटीसी प्रत्येक यात्री को 100 रुपए का मुआवजा देगी, जबकि दो घंटे से ज्यादा लेट होने पर 250 रुपए का भुगतान करेगी।

घर में चोरी होने पर मिलेगा 1 लाख रुपए का मुआवजा

सफर के दौरान आपके घर में चोरी होने पर आपको 1 लाख रुपए तक का मुआवजा मिलेगा। खास बात ये है कि घर में सामान के इंश्योरेंस के लिए आपको कोई भी अलग से चार्ज नहीं देना होगा। बीमा के लिए IRCTC ने लिबर्टी जनरल इंश्योरेंस के साथ करार किया है।

Write a comment
X