Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Startup के लिए होगा डेडीकेटेड पोर्टल और मोबाइल एप

Startup के लिए होगा डेडीकेटेड पोर्टल और मोबाइल एप

डीआईपीपी स्‍टार्टअप्‍स के लिए जल्‍द ही एक डेडीकेटेड पोर्टल और एक मोबाइल एप लॉन्‍च करने जा रहा है।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Published on: April 02, 2016 6:33 IST
Huge Push: Startup के लिए होगा डेडीकेटेड पोर्टल और मोबाइल एप, 24 घंटे में नई कंपनी होगी रजिस्‍टर्ड- India TV Paisa
Huge Push: Startup के लिए होगा डेडीकेटेड पोर्टल और मोबाइल एप, 24 घंटे में नई कंपनी होगी रजिस्‍टर्ड

नई दिल्‍ली। एंटरप्रेन्‍योर्स की लाइफ आसान बनाने और स्टार्टअप इंडिया पहल को बढ़ावा देने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ इं‍डस्ट्रियल पॉलिसी एंड प्रमोशन (डीआईपीपी) स्‍टार्टअप्‍स के लिए जल्‍द ही एक डेडीकेटेड पोर्टल और एक मोबाइल एप लॉन्‍च करने जा रहा है। इस पोर्टल की मदद से स्‍टार्टअप्‍स सरकार द्वारा मिलने वाले सभी इन्‍सेंटिव्‍स हासिल कर सकेंगे।

यह पोर्टल क्‍या काम करेगा

यह पोर्टल इनक्‍यूबेशन सुविधाओं की सूचना देने के साथ ही स्‍टार्टअप्‍स को सरकार की ओर से मिलने वाले टैक्‍स लाभों की विस्‍तृत जानकारी देगा। इस पोर्टल के जरिये स्टार्टअप्‍स 24 घंटे में अपना रजिस्‍ट्रेशन करवा सकेंगे और उन्‍हें पात्र स्‍टार्टअप कंपनियों की मान्‍यता मिलेगी। स्‍टार्टअप्‍स इस पोर्टल का उपयोग सरकार के स्‍टार्टअप इंडिया योजना के तहत विभिन्‍न योजनाओं की जानकारी हासिल करने के लिए सिंगल प्‍वाइंट के तौर पर कर सकते हैं। इसके अलावा विभिन्‍न प्रकार की क्लियरेंस, मंजूरियां और रजिस्‍ट्रेशन भी इसी पोर्टल के जरिये किए जा सकेंगे। एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि स्‍टार्टअप्‍स के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के हमारे प्रयासों का यह एक हिस्‍सा है। यह पोर्टल सभी भागीदारों के बीच सूचनाओं का आदान-प्रदान आसान बनाएगा।

सबके लिए एक प्‍लेटफॉर्म

डीआईपीपी ने इस पोर्टल में ऐसे फीचर जोड़े हैं, जिनसे फाउंडर्स अपने स्‍टार्टअप को भारत के कंपनी एक्‍ट के तहत रजिस्‍टर्ड कर पाएंगे। इस पोर्टल पर स्‍टार्टअप संबंधी सभी भागीदारों जैसे इनक्‍यूबेटर, एसक्‍लेटर्स, वेंचर कैपिटालिस्‍ट, सीड कैपिटल और एंजेल इन्‍वेस्‍टमेंट फंड्स तथा विभिन्‍न सरकारी एजेंसियों को एक साथ एक प्‍लेटफॉर्म पर लाएगा। सरकार ने देश में स्‍टार्टअप्‍स को बढ़ावा देने के लिए 12 सूत्रीय एक्‍शन प्‍लान की भी घोषणा की है। इसके तहत स्‍टार्टअप्‍स को तीन साल तक टैक्‍स से छूट, पूंजी लाभ से टैक्‍स छूट के अलावा स्‍टार्टअप्‍स के लिए 10,000 करोड़ रुपए का फंड बनाना शामिल है। सरकार के सभी इन्‍सेंटिव्‍स और सारे कदम जब एक साथ मिल जाएंगे तब भारत में स्‍टार्टअप ईकोसिस्‍टम अगले स्‍तर पर पहुंच जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement