1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ई-कॉमर्स कंपनियों ने ‘फेस्टिवल सेल’ के 5 दिन में 22,000 करोड़ रुपये से अधिक का सामान बेचा: रिपोर्ट

ई-कॉमर्स कंपनियों ने ‘फेस्टिवल सेल’ के 5 दिन में 22,000 करोड़ रुपये से अधिक का सामान बेचा: रिपोर्ट

फ्लिपकार्ट की वार्षिक द बिलियन डेज सेल 16 अक्टूबर को शुरू हुई है। यह अभी जारी है और 21 अक्टूबर को समाप्त होगी। वहीं मिन्त्रा के ‘बिग फैशन फेस्टिवल’ का आयोजन 16 से 22 अक्टूबर तक किया गया है। अमेजन की ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल’ सेल 17 अक्टूबर को शुरू हुई है और यह एक माह तक चलेगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: October 21, 2020 19:49 IST
फेस्टिव सेल्स के...- India TV Paisa
Photo:AMAZON INDIA

फेस्टिव सेल्स के पहले 5 दिन में 22 हजार करोड़ रुपये का सामान बिका

नई दिल्ली। ई-कॉमर्स कंपनियों ने अपनी त्योहारी सीजन की सेल के दौरान पांच दिन से भी कम समय में 3.1 अरब डॉलर का सामान बेच दिया है। रेडसीर कंसल्टिंग की बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है। ये आंकड़ा भारतीय करंसी में 22 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है। रेडसीर ने अमेजन, वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट तथा स्नैपडील की पहले दौर की त्योहारी बिक्री चार अरब डॉलर रहने का अनुमान लगाया था। रिपोर्ट के मुताबिक सेल के पहले 5 दिन में बिक्री का आंकड़ा रेडसीर के अनुमान का 77 प्रतिशत पहुंच चुका है।

रेडसीर ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ‘‘15 से 19 अक्टूबर, 2020 के दौरान ऑनलाइन त्योहारी सेल की शुरुआत अच्छी रही है। करीब 4 से 5 दिन में ई-कॉमर्स कंपनियों ने 3.1 अरब डॉलर या 22,000 करोड़ रुपये के उत्पाद बेचे हैं।’‘’ रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल की तुलना में इस साल ऑनलाइन सेल के पहले कुछ दिन अधिक बेहतर रहे हैं। रेडसीर ने कहा कि ऑनलाइन बिक्री मजबूत रहने के कई कारण हैं। एक तो ऑनलाइन सामान सस्ता मिल रहा है और मोबाइल फोन सेग्मेंट काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। इसके अलावा दूसरी श्रेणी के शहरों से मांग अच्छी रही है।

त्योहारी सेल लॉकडाउन के बाद ब्रांड और विक्रेताओं के लिए अपनी स्थिति सुधारने का अवसर है। फ्लिपकार्ट की वार्षिक द बिलियन डेज सेल 16 अक्टूबर को शुरू हुई है। यह अभी जारी है और 21 अक्टूबर को समाप्त होगी। वहीं मिन्त्रा के ‘बिग फैशन फेस्टिवल’ का आयोजन 16 से 22 अक्टूबर तक किया गया है। अमेजन की ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल’ सेल 17 अक्टूबर को शुरू हुई है और यह एक माह तक चलेगी। ई-कॉमर्स कंपनियों ने भी अपनी तरफ से फेस्टिवल सेल्स के अच्छे रहने के संकेत दिए हैं। इससे पहले अमेजन इंडिया ने कहा था कि उसके मंच पर सेल के पहले 48 घंटों के दौरान 1.1 लाख विक्रेताओं को ऑर्डर मिल चुके हैं। वहीं फ्लिपकार्ट ने भी बिक्री के शानदार रहने की बात कही है। हालांकि, किसी भी ई-कॉमर्स कंपनी ने सेल के दौरान उन्हें मिले ऑर्डर के आंकड़े नहीं बताए हैं

Write a comment