Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चांदी हुई 750 रुपये सस्ती, सोने के दाम में भी आज आई इतनी बड़ी गिरावट

चांदी हुई 750 रुपये सस्ती, सोने के दाम में भी आज आई इतनी बड़ी गिरावट

कमजोर हाजिर मांग से वायदा कारोबार में मंगलवार को सोने की कीमत 555 रुपये की गिरावट के साथ 71,047 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गयी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में जून माह में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 555 रुपये की गिरावट के साथ 71,047 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: April 30, 2024 19:53 IST
Gold price down - India TV Paisa
Photo:FILE सोना हुआ सस्ता

सोने और चांदी की कीमत में आज गिरावट आई है। ग्लोबल मार्केट  में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट आने से राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोना 150 रुपये की गिरावट के साथ 72,600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 72,750 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 750 रुपये लुढ़ककर 83,750 रुपये प्रति किलो रह गयी। इससे पूर्व यह 84,500 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई थी। 

सोने की कीमतें लगातार गिरावट जारी

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा कि विदेशों में नरमी के रुख के बीच दिल्ली में हाजिर सोना (24 कैरेट) 72,600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा जो पिछले बंद भाव से 150 रुपये कम है। अंतरराष्ट्रीय बाजार कॉमेक्स (जिंस बाजार) में हाजिर सोना 2,320 डॉलर प्रति औंस पर रहा जो पिछले बंद भाव से 13 डॉलर कम है। एलकेपी सिक्योरिटीज में कमोडिटी एंड करेंसी विभाग के उपाध्यक्ष (शोध विश्लेषण) जतीन त्रिवेदी ने कहा कि सोने की कीमतें लगातार गिरावट जारी है। इस बिकवाली का कारण एक मई को अमेरिका में मौद्रिक नीति की होने वाली घोषणा है। इसमें ऐसी संभावना है कि फेडरल रिजर्व ब्याज दर को लेकर आक्रामक रुख अपना सकता है।’’ इसके अलावा, आने वाले सप्ताह में सोने की कीमतों में निरंतर अस्थिरता देखने की मिल सकती है। इसका कारण गैर-कृषि रोजगार और बेरोजगारी आंकड़ें जैसे प्रमुख आंकड़ों का जारी होना हैं।’’ 

ग्लोबल मार्केट में चांदी भी लुढ़की

चांदी भी गिरावट के साथ 26.80 डॉलर प्रति औंस पर रही। पिछले सत्र में यह 27.22 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ था। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में कमोडिटी रिसर्च विभाग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा कि निवेशक प्रमुख आर्थिक आंकड़ों का इंतजार करेंगे। इसमें मंगलवार को जारी होने वाला अमेरिकी उपभोक्ता विश्वास आंकड़ा भी शामिल है। अगर यह उम्मीद से कम रहता है तो यह निचले स्तर पर सर्राफा कीमतों का समर्थन कर सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement