1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. वित्त समिति ने LED, AC के लिए PLI प्रस्ताव को मंजूरी दी

वित्त समिति ने LED, AC के लिए PLI प्रस्ताव को मंजूरी दी

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के अनुसार व्यय वित्त समिति ने देश में घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए एसी और एलईडी लाइट को पीएलआई योजना के तहत लाने के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 05, 2021 21:54 IST
वित्त समिति ने LED, AC के लिए PLI प्रस्ताव को मंजूरी दी- India TV Paisa
Photo:FILE

वित्त समिति ने LED, AC के लिए PLI प्रस्ताव को मंजूरी दी

नयी दिल्ली: उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के अनुसार व्यय वित्त समिति ने देश में घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए एसी और एलईडी लाइट को पीएलआई योजना के तहत लाने के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नवंबर में उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के तहत एयर कंडीशनर और एलईडी लाइटों के लिए 6,238 करोड़ रुपये के परिव्यय को मंजूरी दी थी। इसका मकसद भारतीय विनिर्माताओं को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाना है। 

समिति की सिफारिशों के आधार पर डीपीआईआईटी ने एक मसौदा कैबिनेट नोट तैयार किया था। इस योजना के तहत भारत में विनिर्मित सामानों की बिक्री में आधार वर्ष 2019-20 के मुकाबले पांच साल तक वृद्धि होने पर चार से छह प्रतिशत तक की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। 

डीपीआईआईटी सचिव ने कहा कि सभी प्रस्तावों को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी दी जाएगी और फिर अधिसूचित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पीएलआई योजना आमूलचूल बदलाव लाएगी और इससे भारत में वैश्विक स्तर की बड़ी कंपनियों को बढ़ावा मिलेगा। यह योजना एक अप्रैल को शुरू की जाएगी और शुरुआत में छह महीने के लिए होगी, जिसे जरूरत पड़ने पर बढ़ाया जा सकता है। 

Write a comment