Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. GDP अनुमान को घटा सकती है सरकार, 18 दिसंबर को होगा पेश मिड-ईयर इकनॉमिक रिव्यु

GDP अनुमान को घटा सकती है सरकार, 18 दिसंबर को होगा पेश मिड-ईयर इकनॉमिक रिव्यु

सरकार मिड-ईयर इकनॉमिक रिव्यु 18 दिसंबर को संसद में पेश करेगी, जिसमें वह चालू वित्त वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) ग्रोथ रेट के अनुमान को घटा सकती है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: December 13, 2015 14:48 IST
GDP अनुमान को घटा सकती है सरकार, 18 दिसंबर को होगा पेश मिड-ईयर इकनॉमिक रिव्यु- India TV Paisa
GDP अनुमान को घटा सकती है सरकार, 18 दिसंबर को होगा पेश मिड-ईयर इकनॉमिक रिव्यु

नई दिल्ली। सरकार मिड-ईयर इकनॉमिक रिव्यु 18 दिसंबर को संसद में पेश करेगी, जिसमें वह चालू वित्त वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) ग्रोथ रेट के अनुमान को घटा सकती है। बजट पूर्व इकनॉमिक रिव्यु में अनुमान जताया गया था कि चालू वित्त वर्ष के दौरान देश की आर्थिक ग्रोथ रेट 8.1-8.5 फीसदी रहेगी। मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम ने कहा रिव्यु पेश करने की अनुमानित तारीख 18 दिसंबर है। वित्त मंत्रालय में सुब्रमण्यम का दल रिव्यु का मसौदा तैयार कर रहा है। उन्होंने, हालांकि, यह नहीं बताया कि रिव्यु में ग्रोथ रेट का अनुमान क्या होगा। समीक्षा 23 दिसंबर को समाप्त हो रहे शीतकालीन सत्र से पहले पेश की जानी है।

चालू वित्त वर्ष में जीडीपी 7.5 फीसदी रहने का अनुमान

रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के दौरान अर्थव्यवस्था की ग्रोथ रेट 7.4 फीसदी रहने का अनुमान जताया है। सूत्रों के मुताबिक मध्यावधि आर्थिक समीक्षा में चालू वित्त वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्पाद की ग्रोथ का अनुमान घटाकर आठ फीसदी से नीचे किया जाएगा। पिछले वित्त वर्ष के दौरान भारत की आर्थिक ग्रोथ रेट 7.3 फीसदी रही थी। चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में ग्रोथ रेट 7.2 फीसदी रही जो वित्त वर्ष 2014-15 की इसी अवधि में 7.5 फीसदी थी। पिछले कुछ महीनों के दौरान, सरकार ने निवेश को बढ़ावा देने और ईज-ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए कई अहम कदम उठाए हैं।

पारंपरिक तौर पर पेश की जाने वाली मिड-ईयर इकनॉमिक रिव्यु में वित्त वर्ष की पहली छमाही के अंत तक की कमाई और खर्चों के रुझान की समीक्षा की जाती है। इसके अलावा यह मैक्रो-इकनॉमिक हालात, कुछ क्षेत्रों के परिदृश्य तथा चुनौती और वृद्धि परिदृश्य का भी ब्योरा होता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement