Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. केरल में 100 साल का सबसे बड़ा सूखा, कृत्रिम बारिश पर सरकार कर रही है विचार

केरल में 100 साल का सबसे बड़ा सूखा, कृत्रिम बारिश पर सरकार कर रही है विचार

केरल 100 साल के सबसे बड़े सूखे का सामना कर रहा है। इस समस्या से निपटने के लिए केरल के मुख्यमंत्री क्लाउड सीडिंग यानी कृत्रिम बारिश कराने पर विचार कर रहे है

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Published on: March 08, 2017 11:25 IST
केरल में 100 साल का सबसे बड़ा सूखा, कृत्रिम बारिश पर सरकार कर रही है विचार- India TV Paisa
केरल में 100 साल का सबसे बड़ा सूखा, कृत्रिम बारिश पर सरकार कर रही है विचार

नई दिल्ली। भारत के दक्षिण में स्थित राज्य केरल 100 साल के सबसे बड़े सूखे का सामना कर रहा है। इस समस्या से निपटने के लिए केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन क्लाउड सीडिंग यानी कृत्रिम बारिश कराने पर विचार कर रहे है। विजयन ने मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार स्थिति से निपटने के लिए हर वह कदम उठा रही है।

यह भी पढ़े: केरल में दूध के दाम में 4 रुपए की बढ़ोतरी, एक लीटर के लिए चुकाने होंगे 39 रुपए

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा

कृत्रिम बारिश कराने का एक तरीका क्लाउड सीडिंग भी है। इसका कई स्थानों पर सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। इस पर अभी विचार जारी है।  विजयन ने कांग्रेस विधायक शफी पारामबिल द्वारा पेश स्थगन प्रस्ताव पर बहस के दौरान यह बातें कहीं।

यह भी पढ़े: UAE में केरल के कृष्णन एक झटके में बने करोड़पति, लॉटरी में जीते 12 करोड़ रुपए

सरकार ने उठाए कई कदम

  • सूखे की स्थिति और गिरते भू जल स्तर को देखते हुये केरल सरकार ने राज्य में बोरवेलों की खुदाई पर कड़ा प्रतिबंध लगा दिया है।
  • जिला क्लेक्टरों को जारी किए गये एक आदेश में आपदा प्रबंधन अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत अपने-अपने इलाकों में नये बोरवेलों की खुदाई पर नजर रखने को कहा गया है।
  • आदेश में कहा गया है, निजी बोरवेलों के निर्माण पर भी निगरानी की जाएगी।
  • सरकार ने जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को सूखा संबंधित मुद्दों की समीक्षा और चर्चा के लिए साप्ताहिक स्तर पर बैठक करने का निर्देश दिया।

राज्य में 34 फीसदी कम  हुई बारिश

  • राजस्व मंत्री चंद्रशेखरन ने बारिश के आंकड़े सामने रखते हुए बताया कि सितंबर 2016 में राज्य में 34 फीसदी कम बारिश हुई। इसकी तरह अक्टूबर से दिसंबर तक बारिश की मात्रा में 62 फीसदी की कमी दर्ज की गई।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement