1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Onion Price: गोवा में 165 तो पोर्टब्लेयर में प्याज का भाव 140 रुपए प्रति किलो पहुंचा

Onion Price: गोवा में 165 तो पोर्टब्लेयर में प्याज का भाव 140 रुपए प्रति किलो पहुंचा

देश के सबसे बड़े प्याज उत्पादक राज्य महाराष्ट्र के पड़ोस में स्थित गोवा में प्याज 165 रुपए प्रति किलो बिकने लगा है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: December 06, 2019 13:50 IST
Onion prices soar in India - India TV Paisa
Photo:PTI

Onion prices soar in India 

नयी दिल्ली। केंद्र सरकार की कोशिशों के बावजूद प्याज का दाम लगातार आसमान छूता जा रहा है। प्याज की खुदरा कीमतें देश के कई शहरों में 100 रुपए किलो से पार जाकर 165 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गयी हैं। यह जानकारी उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आधिकारिक आंकड़ों में सामने आयी है।

केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय की वेबसाइट पर गुरुवार को दी गई कीमत सूची के अनुसार, देश के सबसे बड़े प्याज उत्पादक राज्य महाराष्ट्र के पड़ोस में स्थित गोवा की राजधानी पणजी में प्याज का खुदरा भाव 165 रुपए किलो था जबकि देशभर में प्याज का औसत खुदरा दाम 100 रुपए प्रति किलो के पार पहुंच गया है। प्याज के दामों में बढ़ोतरी की बड़ी वजह महाराष्ट्र समेत अन्य प्याज उत्पादक राज्यों में बेमौसम बारिश के बाद खरीफ की फसल का उत्पादन घटना है।

मंत्रालय के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली में जहां प्याज की कीमत 100 रुपए किलो रही जबकि मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में इसके भाव 120 रुपए किलो तक पहुंच गए। दूसरे और तीसरे दर्जे के शहरों में भी प्याज के दाम ऊंचे बने रहे। आंकड़ों के अनुसार अधिकतर शहरों में जहां प्याज का औसत भाव 110 रुपए किलो है। वहीं पोर्टब्लेयर में इसका भाव 140 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है।

कीमतों पर लगाम लगाने और देश में प्याज की आपूर्ति बढ़ाने के लिए सरकार ने 21,000 टन प्याज आयात का ठेका दिया है। यह ठेका सरकारी कंपनी एमएमटीसी को दिया गया है और आयातित प्याज की खेप जनवरी के मध्य तक आने की उम्मीद है। इसके अलावा सरकार ने प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। व्यापारियों के प्याज भंडारण की सीमा तय कर दी है। साथ ही अपने बफर स्टॉक से कम कीमतों पर आपूर्ति भी शुरू की है। व्यापारियों और विशेषज्ञों का मानना है कि जब तक जनवरी में नयी फसल का माल बाजार में आना शुरू नहीं होता तब तक प्याज के दाम सिर पर चढ़े रह सकते हैं।

मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली में प्याज का खुदरा भाव एक दिन पहले के भाव 96 रुपये से घटकर 94 रुपए किलो हो गया जबकि बाजार सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली में गुरुवार को फिर प्याज के थोक व खुदरा भाव में वृद्धि दर्ज की गई। दिल्ली की आजादपुर मंडी एपीएमसी की कीमत सूची के अनुसार, प्याज का थोक भाव गुरुवार को 25-85 रुपए प्रति किलो था।

वहीं, दिल्ली और आसपास के इलाके में खुदरा प्याज 80-150 रुपए प्रति किलो था। आजादपुर मंडी में गुरुवार को प्याज की आवक घटकर 497.4 टन रह गई। दिल्ली में इस समय राजस्थान और हरियाणा से प्याज आ रहा है। इसके अलावा कुछ विदेशों से आयातित प्याज की आपूर्ति हो रही है, जिसमें मिस्र, तुर्की और अफगानिस्तान से आयातित प्याज शामिल है। आयातित प्याज का थोक भाव 50-75 रुपए प्रति किलो है।

बता दें कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने प्याज की आसमान छूती कीमतों के बारे में चर्चा करने के लिए केंद्रीय मंत्रियों तथा शीर्ष अधिकारियों के साथ गुरुवार को बैठक की। उन्होंने कीमतों को काबू करने के लिए आयात के जरिए प्याज की घरेलू उपलब्धता सुनिश्चित करने की दिशा में हुई प्रगति की समीक्षा की। 

Write a comment
bigg-boss-13