1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Budget 2020: पेंट उद्योग ने की जीएसटी कटौती के बजाये उपभोग बढ़ाने के उपाय करने की मांग 

Budget 2020: पेंट उद्योग ने की जीएसटी कटौती के बजाये उपभोग बढ़ाने के उपाय करने की मांग 

आवास तथा रियल्टी क्षेत्र में निवेश कर रहे व्यक्तियों को अन्य कर लाभ के जरिये प्रोत्साहन देने की भी मांग की।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 24, 2020 13:08 IST
Paint makers seek demand revival move in Budget- India TV Paisa

Paint makers seek demand revival move in Budget

कोलकाता। पेंट उद्योग को केंद्र सरकार से आगामी बजट में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की दरों में और कटौती के बजाये उपभोक्ताओं की धारणा तथा मांग को बेहतर बनाने के उपायों की उम्मीद है। पेंट उद्योग की मांग पर अमल करते हुए सरकार ने जुलाई 2018 में जीएसटी की दर 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत कर दी थी।

बर्जर पेंट्स के प्रबंध निदेशक (एमडी) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अभिजीत रॉय ने कहा कि पिछले एक साल में अर्थव्यवस्था सुस्त हुई है। ऐसे में सरकार को व्यक्तिगत आयकर में प्रोत्साहन तथा बुनियादी संरचना में खर्च के जरिये मांग बढ़ाने और उपभोक्ताओं की धारणा बेहतर बनाने के उपाय करने चाहिए।

एशियन पेंट्स के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) अमित सिंगले ने कहा कि कर की दरों में कटौती हमेशा अच्छा होता है लेकिन अभी सरकार से उद्योग जगत को ऐसे कदम की उम्मीद नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार को उपभोक्ताओं को अधिक खर्च करने के लिए  प्रोत्साहित करना चाहिए। यह आयकर में कटौती या अन्य उपायों के जरिये किया जा सकता है।

रॉय ने आवास तथा रियल्टी क्षेत्र में निवेश कर रहे व्यक्तियों को अन्य कर लाभ के जरिये प्रोत्साहन देने की भी मांग की। उन्होंने कहा कि यह उपभोक्ताओं की धारणा बेहतर बनाने की दिशा में लंबे समय तक प्रभावी होगा। 

Write a comment
coronavirus
X