1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. AI और मशीन लर्निंग की दिशा में बड़ा कदम, Samsung ने भारत की KLE टेक यूनिवर्सिटी ने स्थापित की लैब

AI और मशीन लर्निंग की दिशा में बड़ा कदम, Samsung ने भारत की KLE टेक यूनिवर्सिटी ने स्थापित की लैब

सैमसंग ने सोमवार को कहा कि उसने कर्नाटक के हुबली में स्थित केएलई टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और डेटा इंजीनियरिंग लैब की स्थापना की है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 03, 2021 9:18 IST
AI और मशीन लर्निंग की...- India TV Paisa
Photo:SHIKSHA DOT COM

AI और मशीन लर्निंग की दिशा में बड़ा कदम, सैमसंग ने भारत की KLE टेक यूनिवर्सिटी ने स्थापित की लैब

नयी दिल्ली। शीर्ष प्रौद्योगिकी कंपनी सैमसंग ने सोमवार को कहा कि उसने कर्नाटक के हुबली में स्थित केएलई टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और डेटा इंजीनियरिंग लैब की स्थापना की है, जिससे छात्रों को उभरते हुए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में शोध करने का अवसर मिलेगा। कर्नाटक में सैमसंग की यह अपनी तरह की पहली पहल है।

एक बयान में कहा गया कि 'सैमसंग स्टूडेंट इकोसिस्टम फोर इंजीनियर डेटा (सीड) लैब' में, केएलई टेक के छात्रों और संकाय सदस्यों को सैमसंग आर एंड डी (अनुसंधान एवं विकास) इंस्टिट्यूट, बेंगलूर (एसआरआई-बी) के मोबाइल कैमरा तकनीक, स्पीच एवं टेक्स्ट रिकग्निशन तथा मशीन लर्निंग के क्षेत्र में काम करने वाले वरिष्ठ इंजीनियरों के साथ संयुक्त अनुसंधान तथा विकास परियोजनाओं पर काम करने का मौका मिलेगा।

एसआरआई-बी के प्रबंध निदेशक दीपेश शाह ने कहा, "भारत युवा मिलेनियल्स और जेन जेड (1997-2012 के बीच जन्मे लोग) प्रतिभाओं का भंडार है। हम इस प्रयोगशाला को भारत के नवोन्मेष तंत्र को प्रज्ज्वलित करने वाले युवा मस्तिष्कों का केंद्र बनने की कल्पना करते हैं, उद्योग के लिए तैयार करने की खातिर छात्रों में क्षमताओं का निर्माण करते हैं, और उद्योग-शिक्षा के बीच सहयोग को भी बढ़ावा देते हैं।"

उन्होंने कहा कि यह पहल डिजिटल इंडिया को सशक्त बनाने की अपनी दृष्टि को लेकर सैमसंग की प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाएगी। सहयोगात्मक अनुसंधान परियोजनाओं में केएलई टेक के तीसरे और चौथे वर्ष के बी.टेक और एम.टेक छात्र-छात्राएं तथा पी.एचडी के विद्यार्थी हिस्सा ले सकते हैं।

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021