Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. SBI का एक और दिवाली गिफ्ट, अब खाता बंद कराने के लिए नहीं लगेगा कोई चार्ज

SBI का एक और दिवाली गिफ्ट, अब खाता बंद कराने के लिए नहीं लगेगा कोई चार्ज

SBI के मुताबिक पहली अक्टूबर से खाता बंद कराने के शुल्क में बदलाव हो जाएगा। इससे पहले SBI ने MAB के नए नियम को भी पहली अक्टूबर से लागू करने की घोषणा की है

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: September 27, 2017 9:01 IST
SBI का एक और दिवाली गिफ्ट, अब खाता बंद कराने के लिए नहीं लगेगा कोई चार्ज- India TV Paisa
SBI का एक और दिवाली गिफ्ट, अब खाता बंद कराने के लिए नहीं लगेगा कोई चार्ज

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने न्यूनतम मासिक बैलेंस की शर्तों में राहत देने के बाद अब अपने ग्राहकों को एक और राहत दी है। SBI की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक पहली अक्टूबर से खाता बंद कराने के शुल्क में बदलाव हो जाएगा। इससे पहले SBI ने न्यूनतम मासिक बैलेंस के नए नियम को भी पहली अक्टूबर से लागू करने की घोषणा की है।

नए नियमों के मुताबिक खाता खुलने के एक साल के बाद अगर कोई ग्राहक खाता बंद कराता है तो उसे किसी तरह का शुल्क नहीं चुकाना पड़ेगा, इसके अलावा किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद अगर उसका खाते की सेटलमेंट की जाती है और खाता बंद किया जाता है तो भी किसी तरह का शुल्क लागू नहीं होगा। रेग्युलर सेविंग बैंक एकाउंट और बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट (BSBD) एकाउंट के बंद कराने पर भी किसी तरह का शुल्क नहीं वसूला जाएगा। अबतक इस तरह के सभी खातों को बंद करने या सेटल करने पर 500 रुपए का शुल्क और साथ में गुड्स एंड सर्विस टैक्स लागू होता है।

SBI की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक अगर कोई खाता धारक खाता खुलने के 14 दिन के अंदर उसे बंद कराता है तो भी उसपर किसी तरह का शुल्क लागू नहीं होगा, लेकिन खाता खुलने के 14 दिन बाद से लेकर एक साल के अंदर उसे बंद किया जाता है तो 500 रुपए शुल्क के साथ गुड्स एंड सर्विस टैक्स वसूला जाएगा।

इससे पहले सोमवार को SBI ने मेट्रो शहरों के सेविंग खातों में न्यूनतम मासिक बैलेंस की लिमिट को 5000 रुपए से घटाकर 3000 रुपए करने की घोषणा की थी। साथ में पेंशनर्स के खाते, सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए खोले गए खाते और कम उम्र के ग्राहकों के खातों को भी न्यूनतम मासिक बैलेंस के नियम से बाहर कर दिया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement