1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. चीन की फैक्ट्रियों में शुरू हुआ काम, शेष दुनिया कोरोना वायरस की वजह से है लॉकडाउन

चीन की फैक्ट्रियों में शुरू हुआ काम, शेष दुनिया कोरोना वायरस की वजह से है लॉकडाउन

सैनफोर्ड में विश्लेषक सी बर्नस्टीन ने कहा कि रियल-टाइम इंडीकेटर्स से पता चलता है कि चीन ने अपना इंडस्ट्रियल कॉम्प्लेक्स फिर से शुरू कर दिया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 25, 2020 11:56 IST
The clacking of Chinese plants returns as rest of world goes in Coronavirus quarantine- India TV Paisa

The clacking of Chinese plants returns as rest of world goes in Coronavirus quarantine

नई दिल्‍ली। पूरी दुनिया कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन है, वहीं चीन धीरे-धीरे अपने यहां बंदी में ढील दे रहा है। चीन की फैक्ट्रियों में उत्‍पादन फ‍िर से शुरू हो गया है और कुछ हवाई उड़ानों को भी शुरू कर दिया गया है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था ने वैश्विक विन‍िर्माताओं को कुछ राहत प्रदान की है, क्‍योंकि अभी इन्‍हें यूरोप, अमेरिका, भारत और लैटिन अमेरिका में लंबे लॉकडाउन का सामना करना है।

चीन में कर्मचारी वापस काम पर लौटने लगे हैं, फैक्ट्रियों में उत्‍पादन शुरू हो गया है और कोरोना वायरस के जनक वुहान में भी लॉकडाउन जल्‍द ही खत्‍म करने की तैयारी है। पिछले महीने चीन में कार बिक्री पर बहुत बुरा असर पड़ा है और अब यह धीरे-धीरे पटरी पर लौटने की दिशा में आगे बढ़ रही है। उपभोक्‍ता अब नए वाहनों की खरीद के लिए घरों से बाहर निकलने लगे हैं।

सैनफोर्ड में विश्‍लेषक सी बर्नस्‍टीन ने कहा कि रियल-टाइम इंडीकेटर्स से पता चलता है कि चीन ने अपना इंडस्ट्रियल कॉम्‍प्‍लेक्‍स फ‍िर से शुरू कर दिया है। स्‍पष्‍ट तौर पर यह अभी यह शुरुआती चरण में है लेकिन चीजों में धीरे-धीरे सुधार आ रहा है।

ओएजी एविएशन वर्ल्‍डवाइड ने की फ्लाइट डाटा विश्‍लेषण के अनुसार चीन में हवाई ऑपरेशन धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा है। पिछले हफ्ते यहां उड़ानों की संख्‍या में 2.4 प्रतिशत का उछाल आया, जबकि अन्‍य दुनिया में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। चीन के सबवे ट्रैफ‍िक में पिछले हफ्ते 21 प्रतिशत उछाल आया और हफ्ते के आधार पर बड़े उपकरणों की ऑनलाइन बिक्री में मात्रा और औसत मूल्‍य के रूप में वृद्धि देखी गई है।

जनवरी से अधिकांश चीन लॉकडाउन था। जापानी कार निर्माता होंडा ने कहा है कि चीन में उसकी दो इकाइयों में धीरे-धीरे काम फि‍र से शुरू किया जा रहा है और उन्‍हें अभी तक पार्ट्स की किल्‍लत का सामना नहीं करना पड़ा है क्‍योंकि इसकी आपूर्ति चीन से बाहर से होती है। निसान मोटर कंपनी ने भी चीन में अपने सभी प्‍लांट को चालू कर दिया है और सरकारी निर्देशों के अनुसार उत्‍पादन किया जा रहा है। 

सैक मोटर कॉरपोरेशन ने भी चीन में अपने प्‍लांट में काम फ‍िर से शुरू कर दिया है। टेस्‍ला इंक ने कहा है कि चीन में उसकी फैक्‍ट्री वायरस संबंधी शटडाउन से उबर गई है और यहां हर हफ्ते 3000 कारों का उत्‍पादन किया जा रहा है। जापानी ऑटो दिग्‍गज टोयोटा ने भी अपने दोनों प्‍लांट में काम शुरू कर दिया है। टोयोटा के 98 प्रतिशत से अधिक डीलरशिप को दोबारा खोल दिया गया है। फॉक्‍सवैगन ने भी कहा है कि उसके सभी विनिर्माण संयंत्रों में फ‍िर से काम शुरू हो चुका है।

Write a comment
X