1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा- UDAN ने हवाई मार्गों की संख्या बढ़ाने में मदद की

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा- UDAN ने हवाई मार्गों की संख्या बढ़ाने में मदद की

उन्होंने कहा, "हमने अगले पांच वर्षों में इस संख्या को 220 तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है जिसमें हेलीपैड और वाटर एयरोड्रोम शामिल होंगे। उड़ान योजना के आगमन के कारण एयरलाइनों, मार्गों की संख्या में भी पिछले कुछ वर्षों में काफी वृद्धि हुई है।"

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 22, 2021 22:27 IST
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा- UDAN ने हवाई मार्गों की संख्या बढ़ाने में मदद की- India TV Paisa
Photo:PTI

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा- UDAN ने हवाई मार्गों की संख्या बढ़ाने में मदद की

Highlights

  • सिंधिया ने झारसुगुडा में वीर सुरेंद्र साई हवाई अड्डे पर उड़ान उत्सव समारोह में हिस्सा लिया।
  • आजादी के बाद से 2014 तक देश में सिर्फ 72 हवाईअड्डे थे। पीएम मोदी के नेतृत्व में आज हवाईअड्डों की संख्या 136 पर पहुंच गई।
  • अगले पांच साल में हवाईअड्डों की संख्या 220 तक ले जाने का लक्ष्य।

झारसुगुडा: नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को कहा कि क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना के कारण हाल के वर्षों में एयरलाइनों और मार्गों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। उड़ान के रूप में जानी जाने वाली इस योजना का उद्देश्य अधिक स्थानों पर हवाई संपर्क प्रदान करना और साथ ही उड़ान को और अधिक किफायती बनाना है।

सोमवार को ओडिशा के झारसुगुडा में वीर सुरेंद्र साई हवाई अड्डे पर उड़ान उत्सव समारोह में बोलते हुए, सिंधिया ने कहा कि आजादी के बाद देश में केवल 72 हवाई अड्डे थे, लेकिन 2014 के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हवाई अड्डों की संख्या 136 हो गई है। 

उन्होंने कहा, "हमने अगले पांच वर्षों में इस संख्या को 220 तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है जिसमें हेलीपैड और वाटर एयरोड्रोम शामिल होंगे। उड़ान योजना के आगमन के कारण एयरलाइनों, मार्गों की संख्या में भी पिछले कुछ वर्षों में काफी वृद्धि हुई है।" सिंधिया ने क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना के तहत शिलांग और दीमापुर के बीच नई हवाई सेवा को भी हरी झंडी दिखाई।

सिंधिया ने कहा कि जहां देश भर के सभी हवाई अड्डों में कोविड महामारी के समय में यात्रियों की संख्या में भारी गिरावट देखी जा रही थी, वहीं झारसुगुड़ा हवाईअड्डा उन कुछ में से था, जहां कुछ अलग देखा गया। उन्होंने कहा, "महामारी के दौरान देश भर में यात्रियों की संख्या में 62 फीसदी की गिरावट देखी गई, जबकि झारसुगुडा में केवल 5 फीसदी की गिरावट देखी गई। यह जिले और क्षेत्र की व्यापक क्षमता को दर्शाता है।"  

सिंधिया ने उड़ान उत्सव समारोह के दौरान बुजुर्गों और बच्चों के लिए विशेष जॉय राइड, एक हवाई सवारी की भी घोषणा की, जो चल रहे आजादी का अमृत महोत्सव का भी स्मरण करेगी।

इस कार्यक्रम में सोमवार को सुंदरगढ़ के सांसद जुआल ओराम, बरगढ़ के सांसद सुरेश पुजारी, राज्य परिवहन विभाग के मंत्री पद्मनाव बेहरा, ब्रजराजनगर के विधायक किशोर कुमार मोहंती, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष संजीव कुमार, सचिव, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, राजीव बंसल और मंत्रालय और हवाई अड्डे के अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने भाग लिया। 

Write a comment
bigg boss 15