1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. वेनेजुएला ने बदल दी अपनी करंसी, 10 लाख के बदले मिलेगा सिर्फ एक रुपया

बैठे बैठे हो गए कंगाल: इस देश ने बदल दी अपनी करंसी, 10 लाख बना केवल एक रुपया 74 लाख देकर मिलती है पानी की एक बोतल

आपको कैसा लगेगा जब आपकी जेब में रखे 10 लाख रुपये 1 रुपये में बदल जाऐ, आपको एक 5 लीटर की पानी की बोतल के लिए 74 लाख रुपये खर्च करने पड़ें।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: August 06, 2021 10:44 IST
इस देश ने बदल दी अपनी...- India TV Hindi
Photo:AP

इस देश ने बदल दी अपनी करंसी, 10 लाख के बदले मिलेगा सिर्फ 1

कराकस। आपको कैसा लगेगा जब आपकी जेब में रखे 10 लाख रुपये 1 रुपये में बदल जाऐ, आपको एक 5 लीटर की पानी की बोतल के लिए 74 लाख रुपये खर्च करने पड़ें। एक समय तेल के मामले में संपन्न देश वेनेजुएला की हालत बेहद खस्ता है। लगातार 6 साल से यहां की अर्थव्यवस्था गर्त में है। महंगाई चरम पर है। छोटी छोटी चीजों की कीमत लाखों में पहुंच चुकी है। समस्या से जूझ रही सरकार ने अब अपनी करंसी ही बदल दी है। 

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

दरअसल वेनेजुएला सातवें आसमान पर पहुंची महंगाई दर से जूझ रहा है और इसकी वजह से उसकी मुद्रा बोलीवर की कीमत में भारी गिरावट आयी है। दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला ने कहा कि उसकी नयी मुद्रा व्यवस्था के तहत वर्तमान में 10 लाख बोलीवर की कीमत एक बोलीवर हो जाएगी। इसका करण तेजी से बढ़ती महंगाई दर है। वेनेजुएला के केंद्रीय बैंक ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि बोलीवर में बदलाव एक अक्टूबर से प्रभावी होगा। 

पढें-  Aadhaar के बिना हो जाएंगे ये काम, सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर जरूरत को किया खत्म

पढें-  Amazon के नए 'लोगो' में दिखाई दी हिटलर की झलक, हुई फजीहत तो किया बदलाव

पढें-  नया डेबिट कार्ड मिलते ही करें ये काम! नहीं तो हो जाएगा नुकसान

नयी व्यवस्था में 100 बोलीवर सबसे बड़ा नोट होगा और उसकी कीमत वर्तमान 10 करोड़ बोलीवर के बराबर होगी। यह लगातार छठा साल है, जब वेनेजुएला में मंदी की स्थिति बनी हुई है। खाद्य वस्तुएं महंगी होने से लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है और वे गरीबी में फंसते जा रहे हैं। फिलहाल 10 लाख बोलीवर सबसे बडा नोट है, लेकिन यह दुर्लभ है। यहां पांच लीटर पानी की बोतल की कीमत बृहस्पतिवार को 74 लाख बोलीवर या 1.84 अमेरिकी डॉलर हो गयी।

Latest Business News