Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. AI टेक्नोलॉजी से नौकरियां जाने का खतरा बढ़ा, इन 5 सेक्टर में काम करने वाले सबसे ज्यादा डरे

AI टेक्नोलॉजी से नौकरियां जाने का खतरा बढ़ा, इन 5 सेक्टर में काम करने वाले सबसे ज्यादा डरे

चार में से तीन कामकाजी पेशेवरों का मानना है कि अगर उन्होंने अपना कौशल विकसित नहीं किया तो टेक्नोलॉजी उनकी नौकरियों की जगह ले लेगी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: August 08, 2023 8:38 IST
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)- India TV Paisa
Photo:FREEPIK आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)

दुनियाभर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का बोलबाला तेजी से बढ़ा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को हिंदी में कृत्रिम बुद्धिमत्ता कहते हैं। अगर आप इसके मायने नहीं जानते हैं तो हम बताते हैं। एआई कम्प्यूटर साइंस की एक विकसित रूप है। इसमें कम्प्यूटर प्रोगामिंग के जरिए किसी कम्पूयटर को इतना बुद्धिमान बनाने की कोशिश हो रही है कि वह इंसानों की तरह सोचे-समझे और फैसले लें। एआई का इस्तेमाल हर सेक्टर में तेजी से बढ़ा है। इसके बढ़ने के साथ नौकरियां जाने का भी खतरा बढ़ा है। एक सर्वे में भारत के 75 फीसदी नौकरी करने वाले का मानना है कि AI से उनकी नौकरियां जाने का खतरा है। इस से बचने के लिए उनको नई स्किल्स सीखने पर जोर देना होगा। सबसे ज्यादा नौकरी जाने का खतरा इंश्योरेंस, सॉफ्टवेयर, आईटी सर्विस, हेल्थ सर्विस, टेक्नोलॉजी इनोवेशन और परामर्श सेवा में काम करने वाले पेशेवर को है। 

इन 5 सेक्टर के लोग सबसे ज्यादा डरे

एडटेक कंपनी एमेरिटस की ''एमेरिटस ग्लोबल वर्कप्लेस स्किल्स स्टडी'' से यह बात सामने आई है कि टेक्नोलॉजी में आए बदलावों के कारण भारतीयों में कौशल बढ़ाने की इच्छा बढ़ी है। रिपोर्ट के अनुसार वित्त और बीमा में  (72 प्रतिशत), सॉफ्टवेयर और आईटी सेवाओं (80 प्रतिशत), स्वास्थ्य देखभाल (81 प्रतिशत), टेक्नोलॉजी इनोवेशन (79 प्रतिशत) और पेशेवर सेवाएं/परामर्श (78 प्रतिशत) लोग इस बात को लेकर चिंतित हैं कि यदि उनकी कुशलता में सुधार नहीं हुआ तो टेक्नोलॉजी उनकी नौकरियां ले लेगी।

'टेक्नोलॉजी नौकरियों की जगह ले लेगी'

चार में से तीन कामकाजी पेशेवरों का मानना है कि अगर उन्होंने अपना कौशल विकसित नहीं किया तो टेक्नोलॉजी उनकी नौकरियों की जगह ले लेगी। एडटेक कंपनी एमेरिटस की ''एमेरिटस ग्लोबल वर्कप्लेस स्किल्स स्टडी 2023'' की रिपोर्ट के अनुसार 75 प्रतिशत भारतीयों को डर है कि जब तक वे कौशल नहीं बढ़ाएंगे तो टेक्नोलॉजी उनकी नौकरियों की जगह ले लेगी। इसमें कई उद्योग शामिल हैं। अधिकांश भारतीयों ने टेक्नोलॉजी में कमी का अनुभव करते हुए तेजी से बदलते नौकरी बाजार में बने रहने के दबाव को लेकर चिंता व्यक्त की। इसके अलावा, अध्ययन से पता चला कि पेशेवरों के लिए सबसे अधिक मांग वाले क्षेत्रों में डिजिटल मार्केटिंग, डेटा एनालिटिक्स, वित्त, प्रबंधन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) शामिल हैं।

इन दो सेक्टर में जॉब करने वाले जल्द बढ़ाएं स्किल्स

रिपोर्ट में कहा गया है कि सॉफ्टवेयर और आईटी सेवाओं में काम करने वाले भारतीय तकनीकी विशेषज्ञों को अपनी नौकरी की सुरक्षा बढ़ाने और अपने कौशल को बेहतर करने की आवश्यकता है। यह रिपोर्ट भारत, अमेरिका, चीन, ब्रिटेन, ब्राजील, मैक्सिको और यूएई सहित 18 देशों में 21 से 65 वर्ष की आयु के 6,600 पेशेवरों के सर्वेक्षण पर आधारित है, ताकि यह समझा जा सके कि वैश्विक कार्यबल इससे निपटने के लिए ऑनलाइन शिक्षा का लाभ कैसे उठा रहा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement