Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सिर्फ 1,399 रुपये में हवाई सफर करने का मौका, इन रूट्स पर एयरलाइंस कंपनियां लेकर आई बोनंजा ऑफर

सिर्फ 1,399 रुपये में हवाई सफर करने का मौका, इन रूट्स पर एयरलाइंस कंपनियां लेकर आई बोनंजा ऑफर

मुंबई-बेंगलुरु रूट पर भी है, जिसमें 2,000 रुपये से 2,200 रुपये तक के टिकट उपलब्ध हैं। अकासा एयर जहां 9 सितंबर को यात्रा के लिए 1,997 रुपये में टिकट दे रही है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: September 04, 2022 10:24 IST
Air ticket - India TV Paisa
Photo:AP Air ticket

Highlights

  • मुंबई से अहमदाबाद के टिकट की कीमत Go First पर 1,399 रुपये में उपलब्ध
  • मुंबई-बेंगलुरु रूट पर भी 2,000 रुपये से 2,200 रुपये तक के टिकट उपलब्ध
  • विमानन क्षेत्र में उड़ान भरने वालों को आकर्षित करने के लिए एयरलाइनों के बीच मूल्य युद्ध को जन्म दिया

क्या आपने कभी मुंबई से अहमदाबाद के लिए महज 1,399 रुपये या मुंबई और बेंगलुरु के बीच करीब 2,000 रुपये या उससे भी कम में उड़ान भरने के बारे में सोचा है? यह अब संभव हो गया है क्योंकि विमानन क्षेत्र में गलाकाट प्रतिस्पर्धा ने उड़ान भरने वालों को आकर्षित करने के लिए एयरलाइनों के बीच मूल्य युद्ध को जन्म दिया है। हवाई किराए पर एक नजदीकी नजर से पता चला है कि मुंबई से अहमदाबाद के टिकट की कीमत Go First पर 1,399 रुपये और Akasa Air पर 9 सितंबर को यात्रा के लिए 1,497 रुपये है। सबसे बड़ी घरेलू एयरलाइन इंडिगो उसी मार्ग पर टिकट की 1,609 रुपये में पेशकश कर रही है।

मुंबई-बेंगलुरु रूट पर भी ऑफर

ऐसा ही हाल मुंबई-बेंगलुरु रूट पर भी है, जिसमें 2,000 रुपये से 2,200 रुपये तक के टिकट उपलब्ध हैं। अकासा एयर जहां 9 सितंबर को यात्रा के लिए 1,997 रुपये में टिकट दे रही है, वहीं इंडिगो पर 2,208 रुपये में टिकट उपलब्ध है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा 31 अगस्त से हवाई किराए की सीमा को हटाने के बाद भारतीय एयरलाइनों के बीच मूल्य युद्ध की आशंका थी। उद्योग के विशेषज्ञों ने कहा कि एयरलाइनों के बीच उच्च प्रतिस्पर्धा से उड़ान भरने वालों के लिए लाभ हो सकता है और कई एयरलाइंस मांग के अनुसार छूट की पेशकश कर सकती हैं।

अकासा एयर ने प्रतिस्पर्धा बढ़ाई

दिलचस्प बात यह है कि कीमतों में ज्यादातर उन मार्गों पर गिरावट आई है, जिन पर हाल ही में लॉन्च हुई अकासा एयर ने अपना परिचालन शुरू किया है। एक विशेषज्ञ ने कहा कि उड्डयन मंत्रालय के इस कदम से एयरलाइंस को हवाई किराए तय करने में लचीलापन मिला है क्योंकि वे अब अपनी नीतियों के अनुसार शुल्क ले सकते हैं। अकासा एयर के प्रवेश ने विमानन क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ा दी है। उड़ान भरने वालों को आकर्षित करने के लिए, कुछ एयरलाइनों ने पहले ही कम दरों पर टिकट देना शुरू कर दिया है। इससे पहले, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा था कि अनुसूचित घरेलू परिचालन की वर्तमान स्थिति की समीक्षा के बाद, अर्थात हवाई यात्रा के लिए यात्री की मांग, हवाई किराए के संबंध में समय-समय पर अधिसूचित किराया बैंड को प्रभावी रूप से हटाने का 31 अगस्त से निर्णय लिया गया है। मंत्रालय ने कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए शुरूआती दो महीने के राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के बाद मई, 2020 में सेवाओं को फिर से शुरू करने के बाद हवाई किराए पर निचली और ऊपरी सीमा लगा दी थी। इसके बाद, देश में हवाई यातायात में सुधार के अनुसार चरणबद्ध तरीके से सीमाओं में ढील दी गई।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement