Monday, April 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Byju’s करेगी 500 कर्मचारियों की छंटनी, ट्यूशन सेंटर्स को लगेगा झटका, वेतन में भी देरी

Byju’s करेगी 500 कर्मचारियों की छंटनी, ट्यूशन सेंटर्स को लगेगा झटका, वेतन में भी देरी

Byju's Layoff : पिछले साल अक्टूबर और नवंबर में करीब 2,500-3,000 लोगों को नौकरी से निकाला गया था।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: April 02, 2024 21:02 IST
बायजूस करेगी छंटनी- India TV Paisa
Photo:FILE बायजूस करेगी छंटनी

Byju's Layoff : वित्तीय संकट से घिरे एडुटेक प्लेटफॉर्म Byju’s को फिर से पटरी पर लाने की कोशिशों के बीच करीब 500 कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है। सूत्रों ने कहा कि यह छंटनी कारोबार पुनर्गठन की कोशिशों का हिस्सा है। इसकी शुरुआत 15-20 दिन पहले हुई थी और इस प्रक्रिया में करीब 500 कर्मचारी प्रभावित हो सकते हैं। नौकरी में कटौती का नवीनतम दौर सेल्स वर्क्स, टीचर्स और कुछ ट्यूशन सेंटर्स को प्रभावित करेगा। हालांकि, सूत्रों ने कहा कि बायजूस को बेहद खराब स्थिति में ही आगे चीजों को सुसंगत करने की जरूरत पड़ सकती है। ऐसी सूचना है कि कुछ प्रभावित कर्मचारियों को फोन पर छंटनी की सूचना दे दी गई है। लेकिन छंटनी के संबंध में बायजूस ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

कारोबार पुनर्गठन अभ्यास के अंतिम चरण में कंपनी

बायजूस के प्रवक्ता ने एक ईमेल रिस्पांस में कहा, ‘‘हम परिचालन ढांचे को सरल बनाने, लागत आधार को कम करने और बेहतर नकदी प्रवाह प्रबंधन के लिए अक्टूबर, 2023 में घोषित कारोबार पुनर्गठन अभ्यास के अंतिम चरण में हैं।’’ कुछ निवेशकों के साथ कानूनी विवादों में उलझी बायजूस के प्रवक्ता ने कहा कि उसे उस ‘दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति’ पर खेद है जिसमें कंपनी को मजबूर होना पड़ा है। बायजू ने पहले संकेत दिया था कि कारोबार सुधार की कवायद लगभग 4,500 लोगों को प्रभावित करेगी।

पहले निकाले थे करीब 3000 लोग

पिछले साल अक्टूबर और नवंबर में करीब 2,500-3,000 लोगों को नौकरी से निकाला गया था। अब तक लगभग 3,000-3,500 लोगों के छंटनी से प्रभावित होने के बाद भी 1,000-1,500 लोगों की और छंटनी की आशंका बनी हुई है। बायजू ने हाल ही में अपने कर्मचारियों को मार्च का वेतन देने में देरी होने की सूचना दी थी। कंपनी कर्मचारियों को आठ अप्रैल तक वेतन देने की कोशिशों में लगी है।

मार्च के वेतन में होगी देरी

बायजूस ने मार्च के वेतन में देरी के लिए कर्मचारियों को लिखे ईमेल में कहा, 'हम आज आपको भारी मन से लेकिन आशा और भरोसे के संदेश के साथ लिख रहे हैं। हमें आपको सूचित करते हुए खेद है कि वेतन के डिसबर्समेंट में फिर से देरी होगी ... 4 विदेशी निवेशकों की इस गैर-जिम्मेदाराना कार्रवाई ने हमें वेतन के वितरण को तब तक रोकने के लिए मजबूर कर दिया है, जब तक कि प्रतिबंध हटा नहीं दिया जाता है।'

(भाषा के इनपुट के साथ)

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement