Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बिक्री में नरमी से फरवरी में सुस्त पड़ी सर्विस सेक्टर की ग्रोथ, उपभोक्ता महंगाई 2 साल के निचले स्तर पर

Services PMI : बिक्री में नरमी से फरवरी में सुस्त पड़ी सर्विस सेक्टर की ग्रोथ, उपभोक्ता महंगाई 2 साल के निचले स्तर पर

Services PMI : भारत की सर्विस पीएमआई से पता चलता है कि सर्विस सेक्टर में विस्तार की गति जनवरी के मुकाबले फरवरी में कम हो गई है। फरवरी में सर्विस सेक्टर की डिमांड में भारी उछाल देखा गया, लेकिन यह जनवरी की तुलना में कम था।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: March 05, 2024 15:03 IST
सर्विस पीएमआई- India TV Paisa
Photo:FILE सर्विस पीएमआई

फरवरी में भारत के सर्विस सेक्टर में विस्तार हुआ है। हालांकि, विस्तार की ग्रोथ में गिरावट आई है। कारोबारी गतिविधियों, बिक्री और नौकरियों में नरमी के चलते भारत में फरवरी में सर्विस सेक्टर की ग्रोथ सुस्त पड़ गई। एक मासिक सर्वे में मंगलवार को यह बात कही गई। मौसमी रूप से समायोजित एचएसबीसी इंडिया सेवा व्यवसाय गतिविधि सूचकांक फरवरी में 60.6 रहा, जो इससे पहले जनवरी में 61.8 था। खरीद प्रबंधक सूचकांक (PMI) की भाषा में 50 से अधिक अंक का अर्थ है कि गतिविधियों में विस्तार हो रहा है, जबकि 50 से कम अंक संकुचन को दर्शाता है। वहीं, उपभोक्ता महंगाई 2 साल के निचले स्तर पर है।

कम हुई सर्विस सेक्टर की ग्रोथ

एचएसबीसी की अर्थशास्त्री इनेस लैम ने कहा, ''भारत की सर्विस पीएमआई से पता चलता है कि सर्विस सेक्टर में विस्तार की गति जनवरी के मुकाबले फरवरी में कम हो गई है।'' सर्वे के मुताबिक फरवरी में व्यावसायिक गतिविधि सूचकांक में कमी आई। लेकिन ऐतिहासिक रूप से यह मजबूत बना रहा। भारत में सेवा कंपनियों को विदेश से मिलने वाले नए कारोबार में लगातार तेरहवें महीने वृद्धि हुई। सर्वे के मुताबिक भविष्य की व्यावसायिक गतिविधि के लिए सेवा कंपनियों का पूर्वानुमान सकारात्मक रहा। हालांकि यह पहले के मुकाबले थोड़ा कमजोर पड़ गया।

बढ़ा सर्विस प्रोवाइडर्स का बैकलॉग

एसएंडपी ग्लोबल के अनुसार, फरवरी में सर्विस सेक्टर की डिमांड में भारी उछाल देखा गया, लेकिन यह जनवरी की तुलना में कम था। भारतीय सर्विस प्रोवाइडर्स का ऑर्डर बैकलॉग फरवरी में बढ़ गया है। यह बढ़त 3 महीने में सबसे कम है। इससे रोजगार दर पर भी असर पड़ा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement