Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Holi Special Trains: इन रूट्स पर चल रही 540 स्पेशल ट्रेन, मिल रहा कन्फर्म टिकट

Holi Special Trains: इन रूट्स पर चल रही 540 स्पेशल ट्रेन, मिल रहा कन्फर्म टिकट

मध्य रेलवे 88 स्पेशल ट्रेनें, पूर्व मध्य रेलवे 79 और उत्तर रेलवे 93 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इसके अतिरिक्त पूर्वी रेलवे, उत्तर पूर्वी रेलवे, पश्चिमी रेलवे और दक्षिणी रेलवे से भी स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 21, 2024 18:02 IST
Holi Special Trains - India TV Paisa
Photo:PIB होली स्पेशल ट्रेनों की पूरी लिस्ट

Holi Special Trains: होली मनाने के लिए देश के अलग-अलग कोने से लोग अपने घर लौट रहे हैं। रेलवे स्टेशनों पर जबरदस्त भीड़ देखने को मिल रही है। होली के अवसर पर बिहार, उत्तर प्रदेश समेत दूसरे राज्यों के रेल यात्रियों को कन्फर्म टिकट उपलब्ध कराने के लिए रेलवे ने बड़ी तैयारी की है। आपको बता दें कि रेलवे 540 होली स्पेशल ट्रेन चला रहा है। रेल मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, होली के अवसर पर रेल यात्रियों को आसानी से घर पहुंचाने के लिए विभिन्न रेलवे जोनों से स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इसमें दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा, गोरखपुर-मुंबई, कोलकाता-पुरी, गुवाहाटी-रांची, नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा, जयपुर-बांद्रा टर्मिनस, पुणे-दानापुर जैसे रूट शामिल हैं। दुर्ग-पटना, बरौनी-सूरत आदि प्रमुख रूट्स शामिल है। रेल यात्री आसानी से IRCTC के माध्यम से इन स्पेशल ट्रेनों में अपने गंतव्य का कन्फर्म टिकट आसानी से बुक कर सकते हैं। 

विभिन्न रेलवे जोन से होली स्पेशल ट्रेनों की सूची

मध्य रेलवे 88 स्पेशल ट्रेनें, पूर्व मध्य रेलवे 79 और उत्तर रेलवे 93 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इसके अतिरिक्त पूर्वी रेलवे, उत्तर पूर्वी रेलवे, पश्चिमी रेलवे और दक्षिणी रेलवे से भी स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। 

प्रमुख स्टेशनों पर खास व्यवस्था

बड़े रेलवे स्टेशन पर भीड़ को सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए, टर्मिनस स्टेशनों पर भीड़-नियंत्रण उपाय लागू किए गए हैं। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के कर्मचारी अनारक्षित कोचों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश के लिए कतारों की निगरानी कर रहे हैं। इसके अलावा, यात्री सुरक्षा बढ़ाने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है, साथ ही किसी भी परिचालन संबंधी व्यवधान को तुरंत दूर करने के लिए अधिकारियों को आपातकालीन ड्यूटी पर तैनात किया गया है।

यात्रियों को निर्बाध यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए प्लेटफॉर्म नंबरों के साथ ट्रेन के आगमन और प्रस्थान की समय पर घोषणाएं प्रदान करने के भी प्रयास चल रहे हैं। इन उपायों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि त्योहारी अवधि के दौरान रेल यात्रा सभी के लिए सुरक्षित, कुशल और सुविधाजनक बनी रहे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement