Wednesday, June 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. क्या आपको भी महंगा लगता है हवाई जहाज का किराया? ये आंकड़े जान अभी बुक करा लेंगे फ्लाइट टिकट

क्या आपको भी महंगा लगता है हवाई जहाज का किराया? ये आंकड़े जान अभी बुक करा लेंगे फ्लाइट टिकट

टॉप-20 घरेलू मार्गों पर औसत किराये में पिछले दो दशक से उल्लेखनीय वृद्धि नहीं हुई है। भारत में घरेलू हवाई टिकट की कीमतें दुनिया में सबसे कम हैं।

Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: May 27, 2024 6:42 IST
फ्लाइट टिकट प्राइस- India TV Paisa
Photo:REUTERS फ्लाइट टिकट प्राइस

पिछली छह तिमाहियों में यात्री यातायात बढ़ने और सीमित क्षमता के कारण प्रमुख मार्गों पर घरेलू हवाई किराये में 40 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है। विशेषज्ञों का कहना है कि इसके बावजूद भारत में घरेलू हवाई टिकट की कीमतें दुनिया में सबसे कम हैं। महंगाई के हिसाब से यह किराया कुछ भी नहीं बढ़ा है। भारत दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते नागर विमानन बाजारों में से एक है और रोजाना औसतन 4.5 लाख यात्री घरेलू उड़ानों से यात्रा करते हैं। जहां देश की आबादी का केवल एक छोटा प्रतिशत हवाई यात्रा करता है, वहीं क्षमता की कमी एक प्रमुख चुनौती है, क्योंकि कई विमान मुख्य रूप से आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों के कारण खड़े हैं।

औसत किराया दुनिया में सबसे कम

विमानन परामर्श कंपनी सीएपीए इंडिया ने कहा कि टॉप-20 घरेलू मार्गों पर औसत किराये में पिछले दो दशक से उल्लेखनीय वृद्धि नहीं हुई है, लेकिन पिछली छह तिमाहियों तक उनमें लगभग 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इन मार्गों में मुंबई-दिल्ली, बेंगलुरु-दिल्ली, बेंगलुरु-मुंबई और दिल्ली-हैदराबाद शामिल हैं। सीएपीए इंडिया ने इसी सप्ताह एक वेबिनार के दौरान कहा कि यह प्रवृत्ति आपूर्ति श्रृंखला और अन्य मुद्दों के कारण औसतन 150 विमान ठप खड़े होने के कारण है। बयान के अनुसार, संरचनात्मक रूप से उच्च मूल्य निर्धारण वित्त वर्ष 2025-26 तक जारी रहना चाहिए।

महंगाई को देखें तो दोगुना होता किराया

इंटरग्लोब टेक्नोलॉजी कोशंट लिमिटेड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) संजय कुमार ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘पिछले तीन साल में, विशेष रूप से कोविड-19 महामारी के बाद किराये में वृद्धि हुई है। फिर भी, औसत किराया दुनिया में सबसे कम है।” उन्होंने कहा, उदाहरण के लिए दिल्ली और मुंबई के बीच औसत हवाई किराया लगभग 5,000 से 6,000 रुपये होगा। यह प्रतिशत के संदर्भ में एक बड़ी वृद्धि की तरह लग सकता है, लेकिन समग्र मुद्रास्फीति दबाव को ध्यान में रखते हुए वृद्धि की मात्रा महत्वपूर्ण नहीं है।’’ सीएपीए इंडिया ने कहा कि मुद्रास्फीति के साथ समायोजित वित्त वर्ष 2003-04 में 4,989 रुपये का औसत किराया वित्त वर्ष 2019-20 में लगभग 11,000 रुपये हो गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement