Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मुद्रा संकट का सामना कर रहे देशों के साथ रुपये में कारोबार करेगा भारत, सरकार ने बताई प्लानिंग

मुद्रा संकट का सामना कर रहे देशों के साथ रुपये में कारोबार करेगा भारत, सरकार ने बताई प्लानिंग

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने भरोसा जताया कि 2030 तक 2000 अरब डॉलर का निर्यात लक्ष्य प्राप्त हो जाएगा।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: March 31, 2023 15:05 IST
India ready for rupee trade with countries facing currency...- India TV Paisa
Photo:FILE India ready for rupee trade with countries facing currency crises

भारत ऐसे देशों के साथ भारतीय रुपये में व्यापार करने को तैयार है जो डॉलर की कमी या मुद्रा की विफलता का सामना कर रहे हैं। वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल ने शुक्रवार को यह कहा। विदेशी व्यापार नीति (एफटीपी) 2023 की घोषणा होने के बाद बर्थवाल ने कहा कि सरकार रुपये में भुगतान की प्रणाली को मजबूत करने पर ध्यान दे रही है। उन्होंने बताया कि भारतीय रुपये को वैश्विक मुद्रा बनाने के उद्देश्य के साथ एफटीपी में बदलाव किए गए हैं जिससे कि उसमें विदेशी व्यापार लेनदेन संभव हो सकें। 

इस मौके पर वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने भरोसा जताया कि 2030 तक 2000 अरब डॉलर का निर्यात लक्ष्य प्राप्त हो जाएगा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कोई भी उद्योग महज सब्सिडी या सहारे के आधार पर सफल नहीं हो सकता है। गोयल ने कहा कि आने वाले दिनों में निर्यात को लेकर विचार में भी बदलाव आएगा। 

विदेशी व्यापार महानिदेशक (डीजीएफटी) संतोष सारंगी ने कहा कि एफटीपी 2023 की घोषणा नीति निरंतरता और एक उत्तरदायी ढांचा प्रदान करने के लिए की गई है। उन्होंने कहा कि अग्रिम अधिकृतता और ईपीसीजी अधिकृतता धारकों के लिए एफटीपी के तहत निर्यात दायित्व में चूक के एकमुश्त निपटान के लिए आम माफी योजना शुरू की गई है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement