1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. IRCTC News: एयरपोर्ट जैसे बनेंगे देश के ये 16 Indian Railway स्टेशन, क्या आपके शहर का नाम है इसमें शामिल?

IRCTC News: एयरपोर्ट जैसे बनेंगे देश के ये 16 Indian Railway स्टेशन, क्या आपके शहर का नाम है इसमें शामिल?

47 स्टेशनों के लिए निविदा निकल चुकी है और 32 स्टेशनों पर काम चल रहा है। वहीं नयी दिल्ली स्टेशन के पुनर्विकास को साढ़े तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: October 08, 2022 13:40 IST
Railway Stations- India TV Hindi
Photo:FILE Railway Stations

Highlights

  • सरकार देश के 199 स्टेशनों के कायाकल्प करने की योजना पर काम कर रही है
  • 16 स्टेशनों पर पुनर्विकास के लिए अगले दो महीनों में बोलियां आमंत्रित
  • रेलवे की चालू वर्ष में ही इन स्टेशनों के लिए बोली लगाने की योजना है

IRCTC News: देश के रेलवे स्टेशनों की सूरत अब बदलने वाली है। हाल ही में आप भोपाल के हबीबगंज स्टेशन से लेकर अहमदाबाद या बनारस के स्टेशन की चमचमाती तस्वीरें देख चुके होंगे। अब ऐसा ही नजारा देश के 16 बड़े रेलवे स्टेशनों पर देखने को मिल सकता है। दरअसल सरकार देश के 199 स्टेशनों के कायाकल्प करने की योजना पर काम कर रही है। इसी क्रम में सरकार ने 16 स्टेशनों को चुना है। जिसके लिए बोलियां आमंत्रित की गई है। 

जानिए कौन से स्टेशन हैं इसमें शामिल 

रेलवे सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत आनंद विहार टर्मिनल समेत 16 स्टेशनों पर पुनर्विकास के लिए अगले दो महीनों में बोलियां आमंत्रित करने जा रहा है। सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए कहा कि पुनर्विकास किए जाने वाले अन्य स्टेशनों में तांबरम, विजयवाड़ा, दादर, कल्याण, ठाणे, अंधेरी, कोयंबटूर जंक्शन, पुणे, बेंगलुरु सिटी, वडोदरा, भोपाल, चेन्नई सेंट्रल, दिल्ली हजरत निजामुद्दीन और अवादी शामिल हैं। 

मौजूद वित्तवर्ष में शुरू होगा काम 

रेलवे की चालू वर्ष में ही इन स्टेशनों के लिए बोली लगाने की योजना है। सूत्रों ने कहा कि यात्रियों के लिए बेहतर बुनियादी सुविधाएं और पहुंच सुनिश्चित करने के लिए इन रेलवे स्टेशनों का उन्नयन किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, निजी क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न मुद्रीकरण मॉडलों की जांच की जा रही है। पहले चरण में 50 लाख प्रतिदिन की संख्या वाले 199 स्टेशनों का पुनर्विकास करने की योजना है। 

32 स्टेशनों पर काम चालू 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि पुनर्विकसित स्टेशनों के डिजाइन में खुदरा बिक्री, कैफेटेरिया और मनोरंजक सुविधाओं के लिए स्थान का भी प्रावधान होगा। वैष्णव ने कहा था कि 47 स्टेशनों के लिए निविदा निकल चुकी है और 32 स्टेशनों पर काम चल रहा है। वहीं नयी दिल्ली स्टेशन के पुनर्विकास को साढ़े तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। 

Latest Business News