Wednesday, May 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Onion Price: सर्दियों में प्याज पर चढ़ेगा महंगाई का बुखार, उत्पादन 13% घटने का अनुमान

Onion Price: सर्दियों में प्याज पर चढ़ेगा महंगाई का बुखार, उत्पादन 13% घटने का अनुमान

अगले कुछ हफ्तों में आप बाजार में सब्जी लेने जाएं और प्याज की कीमतें आसमान पर दिखाई दें तो आप कतई चौंकिएगा नहीं। इस बार प्याज का उत्पादन 13 प्रतिशत कम हुआ है। ऐसे में कीमतों पर बुखार चढ़ना तय माना जा रहा है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 03, 2022 17:18 IST
Onion- India TV Paisa
Photo:FREEPIK Onion

दाल चावल या तेल जैसी खाने पीने की वस्तुओं की मंहगाई यदि आपके कंधों पर बोझ बन रही है तो कमर कस कर तैयार हो जाइए। अगले कुछ दिनों में प्याज की कीमतें आपके आंसू निकाल सकती हैं। सितंबर और अक्टूबर में हुई बारिश के चलते देश के प्रमुख प्याज उत्पादक राज्यों में फसल बड़े पैमाने पर खराब हुई है। ऐसे में रेटिंग एजेंसी क्रिसिल के ताजा अनुमान के अनुसार प्याज का उत्पादन इस बार पिछले वर्ष की तुलना में करीब 13 प्रतिशत घट सकता है। 

95 लाख टन उत्पादन का अनुमान 

क्रिसिल ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि खरीफ सीजन में प्याज के रकबे में गिरावट दर्ज की गई थी। उस पर अब फसल की उपज में सुधार की संभावना भी नहीं दिख रही हैं। इसके चलते खरीफ सत्र 2022-23 में प्याज का उत्पादन पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 13 प्रतिशत घटने का अनुमान है। क्रिसिल की मानें तो इस साल प्याज का उत्पादन 95 लाख टन रहने की संभावना है। 

बीते साल 1.08 लाख टन हुआ था उत्पाद 

क्रिसिल ने बुधवार को एक रिपोर्ट में कहा कि वर्ष 2021-22 के खरीफ सत्र में प्याज का कुल उत्पादन एक करोड़ आठ लाख टन का हुआ था। हालांकि, कम उत्पादन के बाद कीमतों में आई तेजी पर रबी प्याज के स्टॉक की पर्याप्त उपलब्धता के कारण अंकुश लगने की उम्मीद है। इसमें कहा गया है कि रबी 2021-22 सत्र में दो करोड़ टन का भारी मात्रा में उत्पादन हुआ, जो साल-दर-साल 17 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता है।

इन चार राज्यों में सबसे ज्यादा प्याज की पैदावार 

क्रिसिल की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत हर महीने लगभग 13 लाख टन प्याज की खपत करता है। आपूर्ति का बड़ा हिस्सा चार राज्यों - महाराष्ट्र (1.33 करोड़ टन), मध्य प्रदेश (47 लाख टन), कर्नाटक (27 लाख टन) और गुजरात (25 लाख टन) से आता है। इन राज्यों की 2021-22 में कुल उत्पादन में 75 प्रतिशत हिस्सेदारी रही।

मंडियों में बढ़ने लगे दाम 

देश की प्रमुख प्याज मंडियों में प्याज की आवक के बावजूद दामों में तेजी से इजाफा हो रहा है। देश की बड़ी प्याज़ मंडी इंदौर की देवी अहिल्याबाई होलकर थोक मंडी में इस सप्ताह प्याज की आवक बढ़ने के बावजूद दामों में जोरदार तेजी दिखी। प्याज के दामों में 400 रुपये प्रति क्विटल की तेजी रही। शनिवार को ऊपर में 2100 रुपये बिका सुपर प्याज थोक में 2400 रुपये तक बिका। वहीं देश की सबसे बड़ी प्याज मंडी महाराष्ट्र की लासलगांव में भी प्याज के दाम 2500 रुपये क्विंटल पर पहुंच चुके हैं। 

देश में यहां है सबसे महंगा और सस्ता प्याज 

केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने देश भर की मंडियों में प्याज की कीमतों का विवरण पेश किया है। इसके अनुसार देश में 2 नवंबर को प्याज की कीमतें 2498 रुपये तय की गई हैं। देश में सबसे महंगा प्याज पूर्वोत्तर के राज्यों में है वहीं सबसे सस्ता प्याज 1000 रुपये क्विंटल के भाव से उत्तराखंड के हल्द्वानी में है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement