Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Stock Market खुलने से पहले जान लें ये 5 जरूरी बातें, बाजार का मूड समझने में मिलेगी मदद

Stock Market खुलने से पहले जान लें ये 5 जरूरी बातें, बाजार का मूड समझने में मिलेगी मदद

विदेशी निवेशकों की ओर से भारतीय शेयर बाजारों में ‘अंधाधुंध’ बिकवाली का सिलसिला जारी है। मई के पहले पखवाड़े में एफपीआई ने भारतीय बाजारों से 25,200 करोड़ रुपये की निकासी की है।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Published on: May 16, 2022 8:56 IST
sensex- India TV Paisa
Photo:FILE

sensex

Stock Market Today: शेयर बाजार में बीते कई दिनों से बड़ी गिरावट जारी है। हालांकि, आज यानी हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को बाजार फ्लैट खुलने की उम्मीद है क्योंकि वैश्विक बाजारों और एसजीएक्स निफ्टी से कुछ इसी तरह के संकेत मिले हैं। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि बाजार की शुरुआत फ्लैट हो सकती है लेकिन बाद में दबाव देखने को मिल सकता है। यानी बिकवाली फिर से हावी हो सकती है। ऐसे में आइए बाजार खुलने से पहले उन पांच हलचल पर नजर डालते हैं जिनका असर आज Share Market पर देखने को मिल सकता है।

एशियाई बाजार

एशियाई बाजार में आज तेजी देखने को मिल रही है। शुरुआती कारोबार में जापान का निक्केई 225 1.54 फीसदी चढ़ा, जबकि टॉपिक्स 0.93 फीसदी चढ़ा है। दक्षिण कोरिया के कोस्पी में 0.46 प्रतिशत और कोस्डैक में 1.43 प्रतिशत की तेजी है। ऑस्ट्रेलिया में, S&P/ASX 200 0.73 प्रतिशत चढ़ गया। एसजीएक्स निफ्टी में 40 अंकों की बढ़त है। यह भारतीय बाजार के लिए तेजी में खुलने का संकेत दे रहा है। सिंगापुर के एक्सचेंज पर निफ्टी फ्यूचर्स करीब 15,812 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। यानी बाजार की मजबूत शुरुआत हो सकती है। 

कच्चा तेल 4% महंगा 

शुक्रवार को तेल की कीमतों में लगभग 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई क्योंकि अमेरिकी गैसोलीन की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गईं। ब्रेंट 4.10 डॉलर या 3.8 प्रतिशत बढ़कर 111.55 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। डब्ल्यूटीआई क्रूड 4.36 डॉलर या 4.1 प्रतिशत बढ़कर 110.49 डॉलर पर बंद हुआ।

विदेशी निवेशकों ने 25 हजार करोड़ निकाले 

विदेशी निवेशकों की ओर से भारतीय शेयर बाजारों में ‘अंधाधुंध’ बिकवाली का सिलसिला जारी है। मई के पहले पखवाड़े में एफपीआई ने भारतीय बाजारों से 25,200 करोड़ रुपये की निकासी की है। वहीं, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक अप्रैल, 2022 तक लगातार सात माह बिकवाल रहे और उन्होंने भारतीय शेयरों से 1.65 लाख करोड़ रुपये निकाले। आज भी विदेशी निवेशकों की रुझान पर भारतीय बाजार बहुत कुछ निर्भर करेगा। 

आज इन कंपनियों के नतीजे आएंगे 

आज भारत फोर्ज, एमसीएक्स इंडिया, एमी ऑर्गेनिक्स, सेंचुरी प्लाईबोर्ड्स, डोडला डेयरी, फिनो पेमेंट्स बैंक, ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन फार्मास्युटिकल्स, ग्रीनप्लाई इंडस्ट्रीज, जीआरएम ओवरसीज, मैक्स वेंचर्स एंड इंडस्ट्रीज, नव भारत वेंचर्स, ओमकार स्पेशलिटी केमिकल्स, रेटगेन ट्रैवल टेक्नोलॉजीज, रेमंड, शंकरा बिल्डिंग प्रोडक्ट्स, उत्तम शुगर मिल्स और वीआईपी इंडस्ट्रीज के तिमाही नतीजे आएंगे। बाजार की नजर इन कंपनियों के शेयरों पर होगी। 

निफ्टी को सपोर्ट 15,670 पर दिख रहा 

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि महंगाई बढ़ने से भारतीय बाजार में और बिकवाली आ सकती है। ऐसे में ट्रेडर के लिए निफ्टी का 15,900 का लेबल रिजिस्टेन्स के रूप में कार्य करेगा। इसके नीचे निफ्टी 15,650 तक फिसल सकता है। वहीं, ऊपर की ओर  16100-16300 तक एक मजबूत पुलबैक रैली देख सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement